Advertisement
photoDetails1hindi

Holi के रंगों से नहीं डैमेज होंगे स्किन-बाल, अगर खेलने से पहले कर लें ये काम

Holi Skin & Hair Care Tips: होली रंगों का त्योहार है. अलग-अलग रंगों से एक-दूसरे को रंगना बहुत ही मजेदार होता है. लेकिन होली खेलने से पहले हमेशा बालों और स्किन का अच्छी तरह से केयर करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि रंगों में मिले केमिकल इंफेक्शन और डैमेज का कारण बनते हैं. 

तेल से मालिश करें

1/6
तेल से मालिश करें

नारियल का तेल या सरसों का तेल अपने पूरे शरीर पर लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा और आपके रोमछिद्रों को बंद कर देगा, ताकि आपकी त्वचा कम रंग एब्जॉर्ब कर पाएगी.

 

ऐसे कपड़ें पहनें

2/6
ऐसे कपड़ें पहनें

फुल-स्लीव टॉप और फुल-लेंथ बॉटम पहनें. ऐसा करने से स्किन रंगों के सीधे संपर्क में नहीं आता है. यह एक बहुत ही आसान तरीका है स्किन को रंगों के साइड इफेक्ट्स से बचाने का.

वैसलीन लगाएं

3/6
वैसलीन लगाएं

अपने होंठों और कान पर पेट्रोलियम जेली लगाना न भूलें. साथ ही कानों में कॉटन बॉल्स लगाएं. ऐसा करने से रंग कानों के अंदर नहीं जाएगा. 

बालों में तेल लगाएं

4/6
बालों में तेल लगाएं

बालों पर नारियल का तेल या सरसों तेल लगाएं और इसे अच्छे से जड़ों में रिसने दें. यह आपको होली के जश्न के बाद आसानी से रंग उतारने में मदद करेगा और स्कैल्प में किसी तरह का कोई इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहेगा. 

स्कार्फ पहनना एक अच्छा विकल्प

5/6
स्कार्फ पहनना एक अच्छा विकल्प

बालों को खुला रखकर होली खेलने से इसमें ज्यादा रंग भर सकते हैं. ऐसे में बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए सिर के चारों ओर स्कार्फ पहनना एक अच्छा विकल्प है. या फिर आप बाल को गूंथ भी सकते हैं.

कॉन्टैक्ट लेंस न पहनें

6/6
कॉन्टैक्ट लेंस न पहनें

यदि आप होली खेलने की योजना बना रहे हैं तो कॉन्टैक्ट लेंस न पहनें. यह रंग आपकी आँखों में जलन पैदा कर सकता है और इंफेक्शन का कारण बन सकता है. इसकी जगह आप चश्मा पहन सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़