Advertisement
trendingPhotos2355161
photoDetails1hindi

माथे पर निकले पिंपल्स ने छीन ली है आपकी खूबसूरती? इन घरेलू उपायों से तुरंत पाएं निजात

माथे पर निकले पिंपल्स न सिर्फ आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम कर सकते हैं. माथे पर पिंपल्स होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि हार्मोनल बदलाव, तनाव, अस्वस्थ खानपान, धूल-मिट्टी और प्रदूषण. इसके अलावा, कुछ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का उपयोग भी पिंपल्स का कारण बन सकता है. कई बार बाजार में मिलने वाले महंगे उत्पाद भी इन पिंपल्स को पूरी तरह से खत्म नहीं कर पाते. लेकिन चिंता न करें, क्योंकि कुछ आसान और घरेलू उपायों से आप इन पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में.

नींबू का रस

1/5
नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी होता है, जो पिंपल्स के कारण होने वाली सूजन को कम करता है. आप नींबू के रस को पानी में मिलाकर पिंपल्स पर लगा सकते हैं.

शहद

2/5
शहद

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स के बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं. आप शहद को सीधे पिंपल्स पर लगा सकते हैं.

एलोवेरा

3/5
एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होते हैं, जो पिंपल्स को ठीक करने में मदद करते हैं. आप एलोवेरा जेल को पिंपल्स पर लगा सकते हैं.

ओट्स

4/5
ओट्स

ओट्स में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं. आप ओट्स के पेस्ट को पिंपल्स पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर धो लें.

हल्दी

5/5
हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पिंपल्स को कम करने में मदद करते हैं. आप हल्दी और पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर पिंपल्स पर लगा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़