Advertisement
trendingPhotos2388860
photoDetails1hindi

Lakshmi Puja: खूब मेहनत के बाद भी जेब रहती है खाली? तो जान लें मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 5 उपाय, धन से भर जाएगा घर

Vastu Tips for Maa Lakshmi Puja: सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. कहा जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी के चरण पड़ जाएं, वहां पर सुख-समृद्धि के द्वार खुल जाते हैं. यही वजह है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग तमाम तरह के जतन करते रहते हैं. 

मां लक्ष्मी की पूजा के उपाय

1/6
मां लक्ष्मी की पूजा के उपाय

मां लक्ष्मी की रोजाना आराधना के बावजूद सब लोगों पर उनकी कृपा नहीं होती. इसकी वजह उनकी भक्ति में कमी नहीं बल्कि सही वास्तु उपायों का पालन न करना होता है. आज हम आपको 5 ऐसे वास्तु उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और उसके बाद गरीबी दूर- दूर भागने लगती है. 

 

गोधूलि बेला में करें पूजा

2/6
गोधूलि बेला में करें पूजा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक सूर्यास्त के समय यानी गोधूलि बेला में मां लक्ष्मी की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. असल में गोधूलि का मतलब होता है गायों के पैरों से उठने वाली धूल. यह वह समय होता है, जब गायें जंगल में चरकर वापस लौटती हैं. इस समय में पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

 

घी का दीया जरूर जलाएं

3/6
घी का दीया जरूर जलाएं

मां लक्ष्मी की पूजा में घी का दीया जलाना वास्तु के हिसाब से शुभ होता है. कहते हैं कि इससे निकलने वाली सुगंध से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जातक पर उनकी कृपा बरसती है. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान शंख बजाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

 

झाड़ू का कभी न करें अनादर

4/6
झाड़ू का कभी न करें अनादर

वास्तुविदों के मुताबिक झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इसलिए घर में सफाई के बाद झाड़ू को साथ- सुथरी जगह रखना चाहिए. झाड़ू को गंदी या धूल भरी जगहों पर कभी नहीं रखना चाहिए और न ही उसे कभी लांघकर चलना चाहिए. ऐसा करना मां लक्ष्मी का निरादर माना जाता है.

घर में हमेशा रखें सफाई

5/6
घर में हमेशा रखें सफाई

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में प्रवेश करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है. जहां गंदगी पसरी होती है और रोजाना सफाई नहीं होती, वहां से वे दूर- दूर ही रहते हैं. ऐसे लोग अक्सर बीमार होते हैं और जिंदगी भर गरीबी का जीवन भोगते हैं. 

 

पूजा में शामिल करें नारियल

6/6
पूजा में शामिल करें नारियल

नारियल को श्रीफल यानी श्री का फल भी कहा जाता है. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक श्री का अर्थ लक्ष्मी होता है यानी कि मां लक्ष्मी का प्रिय फल. यही वजह है कि जब भी मां लक्ष्मी की पूजा करें तो थाली में नारियल को जरूर शामिल करें. पूजा के बाद आप नारियल की गिरी निकालकर प्रसाद के रूप में बांट सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़