Advertisement
trendingPhotos2305661
photoDetails1hindi

गर्मियों में केरल के हिल स्टेशन मुन्नार का बना लें प्लान, चाय बागान और वॉटरफॉल पर आ जाएगा दिल

How To Reach Munnar: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. जहां हल्की बारिश हुई है, वहां ह्यूमिडिटी ने परेशान कर रखा है, ऐसे में किसी हिल स्टेशन जाने का दिल करे तो केरल के मुन्नार का प्लान जरूर बना लें. ये साउथ इंडिया का पॉपुलर हिल स्टेशन है जो हर साल लाखों सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. आइए जानते हैं यहां आप क्या-क्या देख सकते हैं, और इस जगह पर कैसे पहुंचा जा सकता है.

मुन्नार के चाय बागान

1/6
मुन्नार के चाय बागान

केरल आमतौर पर अपने बीचेज और बैक वॉटर्स के लिए मशहूर है, लेकिन मुन्नार का माहौल बिलकुल ही अलग है. इडुक्की जिले का ये छोटा सा हिल स्टेशन अपने चाय बागानों के लिए मशहूर है. यहां की हरियाली आपका मन मोहने के लिए काफी है. फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए ये जगह परफेक्ट है.

माट्टूपेट्टी झील

2/6
माट्टूपेट्टी झील

मुन्नार शहर से तकरीबन 13 किलोमीटर दूर माट्टूपेट्टी झील देखने जरूर जाएं यहां आप मेसनरी बांध का भी नजारा ले सकते हैं. यहां कम पैसे में बोटिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है. ये जगह इको प्वॉइंट की तरह भी काम करता है, यानी आप जो कुछ भी चिल्लाकर बोलेंगे वो आवाज वापस गूंजने लगती है.

चेयपारा वाटरफॉल्स

3/6
चेयपारा वाटरफॉल्स

कोच्चि से मुन्नार जाने के रास्ते में चेयपारा वाटरफॉल्स आपको अपनी कार रोकने पर मजबूर कर देगा. ये 7 स्टेप वाला फॉल है जहां लोग फोटो जरूर क्लिक कराते हैं और इस झरने में नहाने का आनंद उठाते हैं. हालांकि बारिश के मौसम में इस धारा के पास जाना खतरनाक हो सकता है, इसलिए थोड़ा सतर्क रहें.

लोकल फूड

4/6
लोकल फूड

केरल अपने यूनिक क्यूज़ीन के लिए जाना जाता है, इसलिए जब कभी आपको मुन्नार जाने का मौका मिले तब आप लोकल फूड को टेस्ट करना न भूलें. आप यहां इडली, डोसा, केरल का पराठा, अप्पम, वेज कुरमा और मछली का आनंद उठाएं.

कैसे पहुंचे मुन्नार?

5/6
कैसे पहुंचे मुन्नार?

दिल्ली, मुंबई समेत भारत के बड़े शहरों से मुन्नार पहुंचने का सबसे आसान तरीका एयर ट्रैवल है. आप कोचीन इंटरनेशनल एरपोर्ट पहुंचे और यहां से टैक्सी या बस लेकर मुन्नार पहुंचे. हवाईअड्डे और मुन्नार की दूरी करीब 107 किलोमीटर है. रोड ट्रिप में साढे तीन घंटे का वक्त लग सकता है.

नजदीकी रेलवे स्टेशन

6/6
नजदीकी रेलवे स्टेशन

अगर आप फ्लाइट का भारी भरकम खर्च नहीं उठाना चाहते तो आप ट्रेन का सहारा ले सकते हैं. मुन्नार में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है. इसके लिए आपको एर्नाकुलम जंक्शन, एर्नाकुलम टाउन या फिर आलुवा रेलवे स्टेशन आना होगा. ये तीनों स्टेशन मुन्नार से 100 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी पर स्थित है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़