Advertisement
trendingPhotos2318983
photoDetails1hindi

IAS Success Story: "सफर में मुश्किलें आए ,तो हिम्मत और बढ़ती है" कहानी कथक डांसर और UPSC टॉपर की

UPSC Success Story: यूपीएससी भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और कैंडिडेट्स को पूरे समर्पण और दृढ़ संकल्प के साथ पढ़ाई करना जरूरी है.

बिना कोचिंग किया टॉप

1/6
बिना कोचिंग किया टॉप

जहां कई आवेदकों को यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए तीन या चार अटेंप्ट की जरूरत होती है, वहीं आईएएस सृष्टि डबास ने पहले अटेंप्ट में बिना कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया.

दिल्ली से की है पढ़ाई

2/6
दिल्ली से की है पढ़ाई

सृष्टि डबास दिल्ली की रहने वाली हैं और अपनी स्कूली शिक्षा के दिनों से ही राजधानी में रह रही हैं. उन्होंने सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के साथ काम किया. 

कथक डांसर भी हैं

3/6
कथक डांसर भी हैं

डबास एक कथक डांसर भी हैं. आरबीआई में काम करते हुए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. वह दिन में काम करती थीं और रात में पढ़ाई करती थी.

AIR 6 के साथ UPSC क्रैक

4/6
AIR 6 के साथ UPSC क्रैक

उन्होंने पहले अटेंप्ट में सेल्फ स्टडी के साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में ऑल इंडिया रैंक 6 के साथ सफलता हासिल की.

इंस्टाग्राम पर 30 हजार से ज्यादा फॉलोअर

5/6
इंस्टाग्राम पर 30 हजार से ज्यादा फॉलोअर

सृष्टि के इंस्टाग्राम पर 30 हजार से ज्यादा फॉलोअर हैं और वह सोशल मीडिया पर अपनी खूबसूरती और स्टाइल सेंस के लिए जानी जाती हैं. सृष्टि ने इंस्टग्राम पर अपनी पोस्ट शेयर करते हुए लिखा था, सफर में मुश्किलें आए ,तो हिम्मत और बढ़ती है. 

कब हुआ था पेपर

6/6
कब हुआ था पेपर

यूपीएससी ने 2 जनवरी से 9 अप्रैल, 2024 तक इंटरव्यू आयोजित किए गए थे. यूपीएससी सीएसई मेन्स के लिए, लगभग 2,916 उम्मीदवार क्वालिफाई हुए और इंटरव्यू राउंड दौर से गुजरे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़