Advertisement
trendingPhotos2412972
photoDetails1hindi

भारत की सबसे बदनाम ट्रेनें, लेटलतीफी की ऐसी आदत कि बना लिया शर्मनाक रिकॉर्ड, फिर भी खचाखच भरे रहते हैं डिब्बे

Most Delayed Trains: साल 2017 में कोटा से पटना के बीच चलने वाली ट्रेन 13228 डाउन कोटा-पटना एक्सप्रेस ने लेट चलने का वर्ल्ड रिकार्ड बना लिया. ट्रेन 72 घंटे से अधिक की देरी से पहुंची. इस लिस्ट में कई और नाम शामिल हैं.  

लेट लतीफ ट्रेनें

1/6
लेट लतीफ ट्रेनें

Indian Railway Most Delayed Trains: भारतीयों ट्रेनों की लेट लतीफी आम बात है. कुछ ट्रेनों को छोड़ दें तो भारतीय रेल की अधिकांश ट्रेनें वक्त की पाबंद नहीं है. ट्रेनों की लेट लतीफी का आलम यह है कि रेलवे अपनी पंक्चुअलिटी पर खड़ा नहीं उतर पाता है, रेलवे के एक जोन की पंक्चुअलिटी तो गिर कर 58.67 फीसदी तक घट गई है. ट्रेनों को समय से चलाने में सबसे पीछे साउथ इस्टर्न सेंट्रल रेलवे (SECR) है, जिसकी  पंक्चुअलिटी 58.67 फीसदी रही.  कोहरे, बारिश की मार के चलते ट्रेनों का लेट होना जायद है, लेकिन कई ट्रेनों ने तो देरी की आदत बना ली है.  

जब 71 घंटे की देरी से पहुंचीं ट्रेन

2/6
  जब 71 घंटे की देरी से पहुंचीं ट्रेन

दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक साल 2017 में कोटा से पटना के बीच चलने वाली ट्रेन 13228 डाउन कोटा-पटना एक्सप्रेस ने लेट चलने का वर्ल्ड रिकार्ड बना लिया. ट्रेन 72 घंटे से अधिक की देरी से पहुंची. रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर इससे पहले सबसे लेट चलने वाली ट्रेन के का रिकॉर्ड महानंदा एक्सप्रेस का नाम दर्ज था. दिसंबर 2014 में  महानंदा एक्सप्रेस मुगलसराय-पटना रेलखंड पर 71 घंटे लेट पहुंची. हालांकि ये लिस्ट काफी लंबी है.  

देरी से चलने की बना ली आदत

3/6
 देरी से चलने की बना ली आदत

Running Status के डेटा के मुताबिक ट्रेन 01027 मुंबई दादर सेंट्रल से गोरखपुर तक जाने वाली स्पेशल ट्रेन कभी भी अपने तय वक्त पर नहीं पहुंच सकी. मुंबई से गोरखपुर के बीच1,881 किमी की दूरी तो तय करने नें इस ट्रेन को साढ़े 36 घंटे का वक्त लगता है, लेकिन पूरे साल यह ट्रेन लेट रही.  ट्रेन का औसतन तौर पर 13 घंटे की देरी से पहुंची है. ट्रेन का औसत लेट टाइम 781 मिनट रहा है.  

देरी में ये भी पीछे नहीं

4/6
 देरी में ये भी पीछे नहीं

RailYatri के मुताबिक 12524 नई दिल्ली - न्यू जलपाईगुड़ी सुपरफास्ट एक्सप्रेस का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है और इसे सबसे लेट लतीफ ट्रेन का तमगा मिला है. जिस दूरी तो तय करने में ट्रेन को साढ़े 27 घंटे का वक्त लगना चाहिए उसे तय करने में इसे औसतन तौर पर 20 घंटे अतिरिक्त लगते हैं.   Running Status के एवरेज पर सालभर में यह ट्रेन औसतन रूप से 338 मिनट लेट रही है.  ट्रेन का लेट प्रतिशत 96% है.  

हमेशा 10 घंटे लेट होने वाली ट्रेन

5/6
  हमेशा 10 घंटे लेट होने वाली ट्रेन

12516 - गुवाहाटी-त्रिवेंद्रम-एक्सप्रेस ने भी लेटलतीफ ट्रेनों की लिस्ट में अपना नाम शामिल किया है. आम तौर पर यह ट्रेन अपने वक्त से 10-12 घंटा लेट रहती है.  सालभर के आंकड़ें का एवरेज 488 मिनट है,  

वक्त की लापरवाह ट्रेन

6/6
 वक्त की लापरवाह ट्रेन

ट्रेन नंबर 12488 दिल्ली आनंद विहार टर्मिनल जोगवानी सुपरफास्ट सीमांचल एक्सप्रेस अक्सर अपने तय समय से लेट ही रहती है.  ट्रेन अक्सर देरी से दी पहुंची है. साल भर के ट्रेन का औसत डिले टाइम 8 घंटे का रहा है.  जिसकी वजह से कई बार ट्रेन को कैंसिल भी कर दिया गया.  इन लेट लतीफ ट्रेनों की लिस्ट काफी लंबी है. हालांकि रेलवे की ओर से ट्रेनों की लेटलतीफी को नियंत्रित करने के लिए काम कर रही है. बहुत हद तक ट्रेनों के पंक्चुअलिटी को कंट्रोल कर लिया गया है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़