Advertisement
trendingPhotos2370575
photoDetails1hindi

Indian Railway : ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट का झंझट होगा खत्म, सबको मिलेगा कंफर्म टिकट...रेलवे का सुपर एप बताएगा टिकट कंफर्म होने का कितना चांस, कैसे करेगा काम ?

Confirm Train Ticket: ट्रेनों में भीड़ और वेटिंग टिकट के झंझट से बचने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है.  इसके लिए रेलवे ने नया प्लान तैयार किया है. इस प्लान के बाद लोगों को कंफर्म टिकट मिलने की उम्मीदें 90 फीसदी तक बढ़ जाएगी.  

कैसे मिलेगा कंफर्म टिकट

1/7
कैसे मिलेगा कंफर्म टिकट

How to Book Confirm Train Ticket: भारतीय रेल रोजाना 2 करोड़ से ज्यादा यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुंचाता है. रोजाना हजारों ट्रेनें चलती है, लेकिन कंफर्म टिकट की झिकझिक लगी रहती है. अगर फेस्टिव सीजन या छुट्टियों का सीजन हो तो कंफर्म टिकट मिल पाना मुश्किल हो जाता है. ट्रेनों में भीड़ और वेटिंग टिकट के झंझट से बचने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है. 

वेटिंग टिकट का झंझट होगा खत्म

2/7
 वेटिंग टिकट का झंझट होगा खत्म

 

भारतीय रेलवे ने वेटिंग टिकट को सख्ती से खत्म करने का प्लान बना लिया है. रेल यात्रियों को कंफर्म टिकट की शुरुआत का पहला चरण इसी साल दिसंबर या फिर अगले साल से शुरू हो सकता है. पहले कुछ चुनिंदा रूट्स पर इसका ट्रायल किया जाएगा. रेलवे के इस कदम से कंफर्म टिकट की उपलब्धता 90 फीसदी तक सुनिश्चित हो सकेगी. 

रेलवे कैसे खत्म करेगा वेटिंग का झंझट

3/7
रेलवे कैसे खत्म करेगा वेटिंग का झंझट

 

रेलवे अपने सुपर ऐप में लोगों को तमाम सुविधाएं देगा. इसमें डेटा एनालिसिस के जरिए ट्रेनों में कंफर्म टिकट की उपलब्धता बढ़ाई जाएगी. 500 किमी से कम दूरी वाले कुछ चुनिंदा रुट्स पर कंफर्म टिकट वाले यात्रियों के डाटा के साथ साथ वेटिंग टिकट का डाटा लेकर उसका एनालिसिस किया जाएगा. जिससे ये जानकारी हासिल की जाएगी कि उन रुट्स पर रोजाना कितने यात्री किस श्रेणी में टिकट रिजर्वेशन लेते हैं. इसके अलावा वर्तमान में कंफर्म टिकट की मांग है और उसकी उपलब्धता का विश्लेषण कर डेटा तैयार किया जाएगा, जिसके आधार पर अगले कुछ सालों में वेटिंग टिकट की समस्या को खत्म कर दिया जाएगा. 

साल 2031 तक खत्म हो जाएगा वेटिंग का झंझट

4/7
  साल 2031 तक खत्म हो जाएगा वेटिंग का झंझट

 

रेलवे की कोशिश है कि साल 2031-32 तक ट्रेनों में वेटिंग टिकट का झंझट खत्म कर दिया जाए. इसके लिए रेलवे की ओर से 500 किमी से कम दूरी वाले रेलवे रूट्स पर कंफर्म टिकट वाले यात्रियों के डाटा के साथ साथ वेटिंग टिकट का डाटा जुटाया जा रहा है. अभी देश में जितनी कंफर्म टिकट की मांग है, उसके आधार पर आने वाले कुछ सालों में डिमांड का कैलकुलेशन किया जाएगा. रेलवे की कोशिश है कि साल 2031 आते आते वेटिंग की समस्या खत्म कर दिया जाए. 

कंफर्म टिकट के लिए रेलवे की पहल

5/7
 कंफर्म टिकट के लिए रेलवे की पहल

 

रेलवे देश के सभी चुनिंदा ट्रेक पर यात्रियों को कंफर्म सीट देने के लिए चलने वाली पॉपुलर ट्रेनों के अलावा एक घंटे के अंतराल में दूसरी ट्रेन को चलाने की योजना बना रही है. इस तरह से उस रूट पर यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने में आसानी हो जाएगी. टिकट बुकिंग के आधार पर ट्रेनों में डिब्बे तय होंगे. लोग टिकट किराए का अंतर भरकर इन ट्रेनों में सफर कर सकेंगे. 

रेलवे बना रहा है सुपर ऐप

6/7
 रेलवे बना रहा है सुपर ऐप

 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले भी जानकारी दी है कि भारतीय रेलवे इसके लिए सुपर ऐप बनाने जा रहे हैं. इस सुपर ऐप की मदद से लोगों को रेलवे की सभी सर्विसेस की जानकारी, सुविधाएं एक जगह पर मिल सकेगी. इस ऐप की मदद से लोग टिकट बुकिंग से लेकर रिजर्व या अनरिजर्व सीटों की डिटेल, ट्रेनों की स्थिति की पूरी जानकारी मिलेगी.  

6 महीने में बनकर तैयार होगा ऐप

7/7
 6 महीने में बनकर तैयार होगा ऐप

 

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, सुपर ऐप 6 महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे. इस ऐप में ये सुविधा होगी कि वो जैसे ही ऐप में अपने रुट्स पर सफर के लिए अपनी जर्नी डिटेल डालेंगे, उन्हें ट्रेनों में कितनी सीट खाली और कितनी भरी हुई है, किस तारीख में कितना सीट है, पूरी डिटेल नजर आएगी. इसके बाद वे अपनी सीट चयन कर सकेंगे.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़