Advertisement
photoDetails1hindi

Inverter में हर महीने चेक करनी चाहिए ये 4 चीजें, नहीं किया तो लाइफ हो जाएगी कम

Inverter Battery Life: इन्वर्टर की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए आपको कुछ चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए, आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन्वर्टर में हर महीने चेक करनी चाहिए. 

1/5

इन्वर्टर की बैटरी को ठंडा रखने के लिए इसे वेंटिलेशन की जरूरत होती है और इसके लिए आपको कभी भी किसी दीवार या फिर किसी बाउंड्री से सटाकर इसे नहीं रखना चाहिए बल्कि इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर अच्छा वेंटिलेशन हो जिससे ये ठंडी रहे.

2/5

 

आपको शायद इस बात का अंदाजा नहीं होगा लेकिन इन्वर्टर की बैटरी को वेंटिलेशन की जरूरत पड़ती है क्योंकि कई बार यह जरूर से ज्यादा गर्म हो जाती है, खासतौर से उस दौरान जब इसे चार्ज किया जा रहा होता है. 

 

3/5

 

इन्वर्टर के बैटरी में जो पानी है वह कुछ महीनो में बदलने की जरूरत पड़ती है और अगर ऐसा ना किया जाए तो इन्वर्टर की बैटरी पूरी तरह से जलकर खराब हो जाएगी. बैटरी अगर खराब हो जाए तो आपको फिर नई बैटरी ही डलवानी पड़ती है नहीं तो आपका इन्वर्टर काम करना बंद कर देगा लेकिन आप चाहें तो समय से पानी भरकर इन्वर्टर की बैटरी को दुरुस्त रखा जा सकता है और इसकी लाइफ को भी बढ़ाया जा सकता है.

4/5

 

अगर आप इन्वर्टर को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो आपको इसे पानी के संपर्क में आने से बचाना चाहिए क्योंकि पानी इसकी वायरिंग को खराब कर सकता है साथ ही इसके मेटल पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकता है.

5/5

आपको शायद अंदाजा भी नहीं होगा लेकिन धूल-मिट्टी आपके इन्वर्टर को खराब करती है और फिर इसके इलेक्ट्रॉनिक्स को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से इसकी लाइफ भी कम हो जाती है. अगर आप इनवर्टर की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं साथ ही साथ इसके मेन यूनिट की लाइफ को भी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर इसमें ज्यादा धूल मिट्टी ना पड़े और अगर धूल मिट्टी पड़ती भी है तो आपको इसे साफ करते रहना पड़ेगा जिससे ये डैमेज ना हो. इससे इन्वर्टर की लाइफ बढ़ जाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़