Advertisement
trendingPhotos2351095
photoDetails1hindi

स्टेशन का नाम पढ़ने लगे तो छूट जाएगी ट्रेन! भारत के सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन, बोलने में लड़खड़ा जाती है जुबान!

Indian Railway:  आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तमिलनाडु राज्य की सीमा पर स्थित देश के सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन  वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा स्थित है. इस स्टेशन के नाम में कुल 28 अक्षर हैं. 

सबसे लंबे नाम वाला स्टेशन

1/6
सबसे लंबे नाम वाला स्टेशन

Indian Railway Facts: रोज लाखों लोगों को अपनी मंजिल पर पहुंचाने वाली भारतीय रेलवे कई रोचक कहानियां अपने भीतर समेटे हुए हैं. हर दिन हजारों  की संख्या में ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है. ये ट्रेनें अपने सफर के दौरान दर्जनों स्टेशनों से होकर गुजरती हैं. हर स्टेशन को रेलवे की ओर से नाम दिया जाता है. स्टेशनों के नाम के साथ भी कई रोचक तथ्य जुड़े हैं, इन्हीं में एक किस्सा है देश के सबसे लंबे नाम वाले रेलवे स्टेशन का. इस स्टेशन के नाम को पढ़ने में बड़े-बड़े ज्ञानी अटक जाते हैं. लोगों की जुबान लड़खड़ाने लग जाती है. जानते हैं भारत के सबसे लंबे नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में....

 

सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन

2/6
 सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन

 ट्रेन से सफर करते वक्त पीछे छूट रही रेलवे स्टेशन के नाम आप भी पढ़ते होंगे, लेकिन इस स्टेशन से चाहे आप ट्रेन पकड़ रहे हो या आपकी ट्रेन इस स्टेशन से गुजर रही हो, इसका नाम पढ़ना इतना आसान नहीं है. आंध्र प्रदेश का ये रेलवे स्टेशन सबसे लंबे नाम वाला स्टेशन है. वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा (Venkatanarasimharajuvaripeta), पढ़ने में दिक्कत हुई न? 

कहां है सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन

3/6
 कहां है सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन

 

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तमिलनाडु राज्य की सीमा पर स्थित देश के सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन  वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा स्थित है. इस स्टेशन के नाम में कुल 28 अक्षर हैं. इस स्टेशन का नाम इतना बड़ा है कि इसे याद रखना तो बहुत दूर लोग इसे ठीक से बोल भी नहीं पाते हैं.  बोलने में आसानी हो इसलिए लोग इसका नाम वेंकटनारसिंह राजुवरिपेट लेते हैं. 

तीन नामों से पुकारते हैं लोग

4/6
 तीन नामों से पुकारते हैं लोग

 

लोग इस रेलवे स्टेशन को तीन नामों से पुकारते हैं. पहला वेंकटनरसिम्हाराजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन, दूसरा श्री वेंकट नरसिम्हा राजुवरिपेट रेलवे स्टेशन और तीसरा वी एन राजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन. इस रेलवे स्टेशन का स्टेशन कोड VKZ है। ये रेलवे स्टेशन दक्षिण रेलवे के Arakkonam ब्रांच लाइन में आता है।

58 अक्षर वाला दुनिया का ​सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन​

5/6
 58 अक्षर वाला दुनिया का ​सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन​

 

दुनिया के सबसे रेलवे स्टेशन का नाम बोलना तो का पढ़ना भी आसान नहीं है. 58 लेटर वाले इस स्टेशन के नाम को पढ़ने में आपको  अच्छा खासा टाइम लगेगा. वेल्स के पास मौजूद इस रेलवे स्टेशन का नाम Llanfairpwllgwyngyllgogerychwyrndrobwllllantysiliogogogoch है. जाहिर है कि इस स्टेशन के नाम को पढ़ने में बड़े-बड़े ज्ञानियों के पसीने छूट जाएंगे.    

भारत के ​सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का नाम​

6/6
 भारत के ​सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का नाम​

 

लंबे नाम पढ़कर अगर आपका दिमाग चकरा गया तो अब सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में जान लीजिए. भारत में सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन का नाम सिर्फ 2 अक्षरों में सिमट गया है. ओडिशा में स्थित इस रेलवे स्टेशन का नाम है IB. इसका नाम  ईब नदी के नाम पर रखा गया है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़