Advertisement
trendingPhotos2410325
photoDetails1hindi

खाली पेट कौन सा फल नहीं खाना चाह‍िए?

फल में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी हैं. इसल‍िए फल खाने की सलाह दी जाती है. लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं क‍ि कुछ फलों को खाली पेट नहीं खाना चाह‍िए. इससे नुकसान भी हो सकता है. यहां जान‍िये कौन से फलों को सुबह खाली पेट नहीं खाना चाह‍िए. 

 

खाली पेट फल खाने से क्‍या होता है?

1/9
खाली पेट फल खाने से क्‍या होता है?

फलों में व‍िटाम‍िन्‍स, फाइर और जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं. इन्‍हें रोजाना खाने से ओवरऑल हेल्‍थ को फायदा म‍िलता है. वैसे आमतौप पर कहा जाता है क‍ि फलों को खाली पेट खाना चाह‍िए. लेक‍िन ऐसा सारे फलों के साथ ना करें. क्‍योंक‍ि कुछ फलों को खाली पेट में खाने से परेशानियां खड़ी हो सकती हैं. आइये जानते हैं हमें क‍िन फलों को सुबह खाली पेट नहीं खाना चाह‍िए. 

 

खट्टे फल

2/9
खट्टे फल

खट्टे फल जैसे क‍ि संतरे, नींबू आद‍ि में बहुत ज्‍यादा स‍िट्र‍िक एस‍िड होता है. इसकी वजह से सीने में जलन, अपच और पेट में दर्द हो सकता है. 

 

कच्‍चा आम

3/9
कच्‍चा आम

कच्चे आम में फ्रूट एस‍िड और फाइबर की बहुत ज्‍यादा मात्रा होती है, जो पेट और आंतों में जलन पैदा कर सकती है, जिससे सूजन, गैस और अपच की समस्या हो सकती है. 

 

तरबूज

4/9
तरबूज

तरबूज में चीनी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है, खास तौर पर फ्रुक्टोज. खाली पेट तरबूज खाने से पाचन संबंधी परेशानी और उल्‍टी हो सकती है. 

 

केला

5/9
केला

केले में भी बहुत ज्‍यादा प्राकृत‍िक म‍िठास होती है. इसे खाली पेट खाने से ब्‍लड शुगर का लेवल बढ सकता है और पेट में ब्‍लोट‍िंग और दर्द हो सकता है. 

 

अनानास

6/9
अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को तोड़ सकता है. खाली पेट अनानास खाने से आपके पेट की परत में जलन हो सकती है. 

 

पपीता

7/9
पपीता

अनानास की तरह ही, पपीते में भी पपेन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को तोड़ता है. खाली पेट खाने पर यह पेट की परत को परेशान कर सकता है. 

 

सेब

8/9
सेब

सेब में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. खाली पेट इन्हें खाने से पेट फूलना, गैस और बेचैनी हो सकती है, खासकर ज‍िन लोगों को अक्‍सर पेट की समस्‍या रहती है, उन्‍हें इसे खाली पेट नहीं खाना चाह‍िए.  

 

अंगूर

9/9
अंगूर

अंगूर एक और फल है जिसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है. खाली पेट इसे खाने से ब्‍लड शुगर बढ़ सकता है और डायजेशन में द‍िक्‍कत आ सकती है.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़