Advertisement
trendingPhotos2367403
photoDetails1hindi

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में कैसे आग उगल रहे हैं लक्ष्य सेन? कामयाबी के पीछे है ये सीक्रेट वेपन

पेरिस ओलंपिक में बैडमिंडन पुरूष एकल के सेमीफाइनल में आज भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन का महामुकाबला डेनमार्क के विक्टर एक्सेलेसन से होगा. अगर लक्ष्य सेन इस मैच में जीत दर्ज कर लेते हैं तो वह पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना सिल्वर मेडल तो पक्का कर लेंगे. लक्ष्य सेन इसी के साथ ही गोल्ड मेडल फाइनल मैच के लिए क्वालीफाई कर लेंगे. लक्ष्य सेन पेरिस ओलंपिक में बैडमिंडन पुरूष एकल के फाइनल में जगह बनाने से सिर्फ एक जीत ही दूर हैं.

1/5

पेरिस ओलंपिक 2024 में आज का दिन बैडमिंडन स्टार खिलाड़ी लक्ष्य सेन के लिए ऐतिहासिक हो सकता है. पेरिस ओलंपिक में बैडमिंडन पुरूष एकल के सेमीफाइनल में आज भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन का महामुकाबला डेनमार्क के विक्टर एक्सेलेसन से होगा. अगर लक्ष्य सेन इस मैच में जीत दर्ज कर लेते हैं तो वह पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना सिल्वर मेडल तो पक्का कर लेंगे. लक्ष्य सेन इसी के साथ ही गोल्ड मेडल फाइनल मैच के लिए क्वालीफाई कर लेंगे. लक्ष्य सेन पेरिस ओलंपिक में बैडमिंडन पुरूष एकल के फाइनल में जगह बनाने से सिर्फ एक जीत ही दूर हैं.

2/5

लक्ष्य सेन अगर पेरिस ओलंपिक में बैडमिंडन पुरूष एकल के फाइनल में जगह बनाते हैं तो वह सिल्वर मेडल सुरक्षित कर लेंगे. भारत के लिए आज तक कभी किसी भी पुरूष बैडमिंडन खिलाड़ी ने ओलंपिक में सिल्वर मेडल नहीं जीता है. भारत के लिए इससे पहले ओलंपिक बैडमिंटन पुरूष एकल स्पर्धा में पारूपल्ली कश्यप 2012 लंदन ओलंपिक में और किदाम्बी श्रीकांत 2016 रियो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे और उन्होंने कोई मेडल नहीं जीता. लक्ष्य सेन ओलंपिक में पुरूष एकल के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले भी पहले पुरुष शटलर हैं. भारत के लिए ओलंपिक में महिला एकल बैडमिंटन में साइना नेहवाल (2012) ब्रॉन्ज, सिल्वर (2016) और ब्रॉन्ज  (2020) जीत चुकी हैं.

3/5

बैडमिंडन स्टार खिलाड़ी लक्ष्य सेन की सफलता के पीछे उनकी मां निर्मला का बहुत बड़ा हाथ है. लक्ष्य सेन के लिए उनकी मां न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर बेहद खास और सीक्रेट डाइट वाला खाना बनाती हैं. लक्ष्य सेन का दोपहर का मेन कोर्स फूड हल्का मसालेदार चिकन नूडल सूप है, जिसे उनकी मां निर्मला तैयार करती हैं. ट्रेनिंग के दौरान लक्ष्य सेन आमतौर पर 6-7 बार मीडियम रेशियो में भोजन करते हैं.

4/5

लक्ष्य सेन दोपहर के भोजन में नूडल सूप, चिकन और सब्जियां शामिल होती हैं. कभी भोजन में चिकन स्टेक होता था और कभी चिकन के साथ पास्ता भी होता है. इस बात का खुलासा खुद लक्ष्य सेन ने इंडियन एक्सप्रेस से किया था. लक्ष्य सेन के न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट्स उनकी मां के साथ मिलकर खाना बनाने पर काम करते हैं. 

5/5

लक्ष्य सेन ने राज खोलते हुए कहा कि मेरा मेटाबॉलिज्म बहुत तेज है. इसलिए अगर मैं थोड़ा ज्यादा खा लूं तो भी मेरा वजन नहीं बढ़ेगा. लेकिन मेरे लिए खाना खाते रहना जरूरी है. अगर मैं खाना नहीं खाता और फिर भी बहुत ज्यादा तीव्रता से ट्रेनिंग करता हूं, तो मेरा वजन कम हो जाता है. मैं सही प्रोटीन खाने और बीच-बीच में अच्छे कार्ब्स खाने पर ध्यान देता हूं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़