Advertisement
trendingPhotos2410854
photoDetails1hindi

दुनिया के इन करेंसी नोट पर दिखता है नारियल का पेड़, भारतीय रुपया भी लिस्ट में शामिल

Bank Notes With Coconut Tree: नारियल एक ऐसा फल है जो भारत ही नहीं दुनियाभर में उगाया, खाया और पसंद किया जाता है. कई देशों और इलाके में तो इकॉनमी ही कोकोनट से चलती है. नारियल पानी पीने, ऑयल यूज करने, फल खाने, मिठाई बनाने और रस्सी तैयार करने से कई इस्तेमाल इस फल के जरिए किए जाते हैं. आइए जानते हैं कि दुनिया में वो कौन-कौन से मुल्क हैं जहां के बैंक नोट पर नारियल के पेड़ नजर आते हैं.

 

सेंट विंसेंट का 1 डॉलर

1/5
सेंट विंसेंट का 1 डॉलर

सेंट विंसेंट एंड द ग्रेनाडाइन्स (Saint Vincent and the Grenadines) एक कैरीबियन आइलैंड नेशन है, इसकी राजधानी किंग्सटाउन (Kingstown) है. इस देश को  27 अक्टूर 1979 को ब्रिटेन से आजादी मिली थी.  यहां का 1 ईस्टर्न कैरीबियन डॉलर पर नारियल के पेड़ नजर आ जाएंगे

सूरीनाम का 5 डॉलर

2/5
सूरीनाम का 5 डॉलर

दक्षिण अमेरिकी में स्थित सूरीनाम उन चुनिंदा मुल्कों में शुमार है जहां हिंदू धर्म के मानने वालों की तादाद काफी ज्यादा है. यहां की राजधानी पारामारिबो (Paramaribo) है. यहां का 5 सूरीनामीज डॉलर पर नजर डालें तो एक नारियल का पेड़ नजर आ जाएगा.

मालदीव का 10 रूफिया

3/5
मालदीव का 10 रूफिया

भारत का दक्षिणी पड़ोसी और हिंद महासागर में बसा आइलैंड नेशनल मालदीव की खूबसूरती दुनियाभर के सैलानियों को अपनी तरफ खींचती है. यहां कि इकॉनमी टूरिज्म पर काफी ज्यादा निर्भर है, हालांकि नारियल की भी पैदावार मालदीव में बड़ी मात्रा में की जाती है. टूरिस्ट यहां आकर टेस्टी कोकोनट वॉटर पीना नहीं भूलते. इस मुल्क के 10 रूफिया के नोट में नारियल का पेड़ नजर आता है. 

सेशेल्स का 25 रुपया

4/5
सेशेल्स का 25 रुपया

सेशेल्स वैसे तो अफ्रीका महाद्वीप का हिस्सा है, लेकिन ये भारत के दक्षिणी छोर ज्यादा दूर नहीं है. यहां की राजधानी विक्टोरिया (Victoria) है और करेंसी रुपया है. चारों तरफ समंदर से घिरा ये देश 115 आइलैंड्स से मिलकर बना है. जाहिर सी बात है कि यहां नारियल के पेड़ों की कोई कमी नहीं होगी. इसकी झलक यहां की करेंसी में भी देखने को मिलती है. यहां के 25 रुपये के नोट पर नारियल के पेड़, फल और किसान देखे जा सकते हैं.

भारत का 20 रुपया

5/5
भारत का 20 रुपया

भारत के रुपये में कई तरह के स्मारक, जीव-जंतु और भारतीय पहचान की चीजें नजर आती हैं. इंडिया में कोकोनट की खास अहमियत दी जाती है क्योंकि .ये मुल्क 3 तरफ से समंदर से घिरा है जहां नारियल के पेड़ों की भरमार है, खासकर केरल में तो इस पेड़ से कई प्रोडक्ट्स बनाए, यूज किए और एक्सपोर्ट किए जाते हैं. शायद यही वजह है कि हमारे देश के 20 रूपये के  पुराने गुलाबी नोट में नारियल का पेड़ नजर आता है. सोशल मीडिया पर दावा किया जाता है कि ये सीन अंडमान-निकोबर आइलैंड का है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़