Advertisement
trendingPhotos2387144
photoDetails1hindi

मिस इंडिया बनने का सपना छोड़ क्रैक किया UPSC, जीत चुकी हैं मिस उत्तराखंड का टाइटल

Taskeen Khan UPSC Success Story: तस्कीन खान मिस उत्तराखंड और मिस देहरादून का खिताब जीत चुकी हैं. उनका सपना था कि वह मिस इंडिया बने, लेकिन घर की खराब आर्थिक स्थिति के कारण उन्हें अपना यह सपना त्यागना पड़ा. हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली.

UPSC के लिए छोड़ा मिस इंडिया बनने का सपना

1/6
UPSC के लिए छोड़ा मिस इंडिया बनने का सपना

भारत की सबसे कठिन परीक्षा की बात करें, तो यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा उनमें से एक है. हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ही उम्मीदवार इस परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस व आईपीएस का पद हासिल कर पाते हैं. कई उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत सी चीजों का त्याग करते हैं और तब जाकर कहीं उन्हें सफलता मिलती है. आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार तस्कीन खान के बारे में बताएंगे, जिन्होंने मिस इंडिया (Miss India) बनने का सपना त्याग कर यूपीएससी की राह पकड़ी थी. 

जीत चुकी हैं मिस उत्तराखंड और मिस देहरादून का खिताब

2/6
जीत चुकी हैं मिस उत्तराखंड और मिस देहरादून का खिताब

देहरादून की रहने वाली तस्कीन खान ने शुरू में एक मॉडल बनने का सपना देखा था और मिस इंडिया प्रतियोगिता में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करने का लक्ष्य रखते हुए मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड जैसे खिताब भी जीते. हालांकि, घर में आई आर्थिक कठिनाइयों के कारण, उन्हें यह सपना छोड़ना पड़ा. हालांकि, हार मानने के बजाय, उन्होंने अपना ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित किया और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

चौथे प्रयास में हासिल की सफलता

3/6
चौथे प्रयास में हासिल की सफलता

तीन असफल प्रयासों का सामना करने के बावजूद, तस्कीन का दृढ़ संकल्प अडिग रहा. उन्होंने साल 2020 में अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और ऑल इंडिया 736वीं रैंक हासिल की और आखिरकार उन्होंने अपना ऑफिसर बनने का सपना पूरा किया. वह इस समय इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस में तैनात हैं.

रह चुकी हैं नेशनल लेवल की बास्केटबॉल प्लेयर

4/6
रह चुकी हैं नेशनल लेवल की बास्केटबॉल प्लेयर

दरअसल, तस्कीन की कहानी को जो चीज उल्लेखनीय बनाती है, वह सिर्फ उनकी सफलता नहीं है, बल्कि एक एकेडमिक प्रतिभा न होने के बारे में उनकी स्पष्टवादिता भी है. उनका झुकाव खेलों की ओर अधिक था, वह नेशनल लेवल की बास्केटबॉल प्लेयर रह चुकी हैं. इसके अलाव उन्होंवे एक बेहतरीन डिबेटर के रूप में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है.

एक्ट्रेस बनने का था सपना

5/6
एक्ट्रेस बनने का था सपना

तस्कीन ने माना कि कक्षा 8वीं तक उन्हें मैथ में काफी दिक्कतें आती रहीं, लेकिन उन्होंने साइंस स्ट्रीम में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए. यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला करने से पहले, तस्कीन एक अलग राह पर थीं. वह एक प्रोफेशनल मॉडल और एक्ट्रेस के रूप में अपना करियर बनाने की दिशा में काम कर रही थीं. 

इंस्टाग्राम फॉलोअर ने दिया यूपीएससी परीक्षा देने का आईडिया

6/6
इंस्टाग्राम फॉलोअर ने दिया यूपीएससी परीक्षा देने का आईडिया

हालांकि उन्होंने स्कूल के बाद देश के प्रतिष्ठित एनआईटी (NIT) में एडमिशन प्राप्त किया, लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ने उन्हें यह अवसर पाने से रोक दिया. उनकी यात्रा ने एक अप्रत्याशित मोड़ तब लिया जब एक इंस्टाग्राम फॉलोअर, जो खुद भी एक आईएएस उम्मीदवार था, उसने उन्हें यूपीएससी का रास्ता चुनने के लिए प्रेरित किया. इसके बाद तस्कीन मुंबई चली गईं, जहां उन्होंने हज हाउस में पढ़ाई की और बाद में जामिया मिलिया इस्लामिया में एडमिशन टेस्ट परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग हासिल की. साल ​​2020 में वह यूपीएससी की तैयारी के लिए खुद को पूरी तरह से समर्पित करने के लिए दिल्ली चली गईं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़