Advertisement
trendingPhotos2347822
photoDetails1hindi

Photos: मॉनसून में मच्छर- मक्खियों ने कर रखा है जीना मुहाल? इन 5 घरेलू उपायों से हो जाएगा सफाया; कॉकरोच भी नहीं आएंगे नजर

Monsoon Insects Removal Tips: मॉनसून में मच्छर- मक्खियों की संख्या बहुत बढ़ जाती है. इसकी वजह से सोना और भोजन तक करना दूभर हो जाता है. अगर आप भी ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इससे मुक्ति के 5 सरल घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. 

मॉनसून में बढ़ जाती है मच्छर- मक्खियों की संख्या

1/6
मॉनसून में बढ़ जाती है मच्छर- मक्खियों की संख्या

मॉनसून के सीजन में मच्छर- मक्खी और कॉकरोच समेत कीट- पतंगों की तादाद बहुत बढ़ जाती है. इन्हें देखकर न केवल घिन्न आती है बल्कि ये अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आती हैं. जिससे आपकी सेहत भी खराब हो सकती है. इनसे बचने के आज हम आपको ऐसे 5 घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्हें आप घर में ही तैयार करके मॉनसून में कीट पतंगों का काम-तमाम कर सकते हैं. 

 

बिना केमिकल के करें मक्खियों का सफाया

2/6
बिना केमिकल के करें मक्खियों का सफाया

गुणों से भरपूर पुदीने की खुशबू मानव को बहुत पसंद होती है. वहीं मक्खियों को इसकी गंध बिल्कुल भी सहन नहीं होती और वे इससे दूर भागती हैं. बारिश के इन दिनों में आप 4-5 छोटे गमले लाकर उनमें पुदीने उगा दें. इसके बाद उन गमलों को खिड़की और दरवाजों के पास रख दें, जहां से मक्खियां का आगमन होता है. पुदीने की गंध मिलते ही मक्खियां वहां पर आना भूल जाएंगी.

 

मच्छरों को भगाने का तरीका

3/6
मच्छरों को भगाने का तरीका

अगर आप मच्छरों के आतंक से परेशान हैं तो आधा चम्मच विक्स में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर फेंट लें. इसके बाद उसमें उसमें थोड़ा पानी मिलाकर अपने खाली हो चुके मॉस्किटो रिफिल में भर लें. इसके बाद उस रिफिल को एडेप्टर में लगाकर स्विच ऑन कर दें. कुछ ही देर में उसकी महीन गंध से मच्छर मरकर गिरने लगेंगे. जो मच्छर दूर होंगे, वे कमरा छोड़कर भाग जाएंगे.

 

लहसुन का कारगर उपाय

4/6
लहसुन का कारगर उपाय

घर से मच्छर- मक्खियों को भगाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप लहसुन का पेस्ट बनाकर पानी में उबाल लें. आप चाहें तो लहसुन की पूरी कली को भी उबाल सकते हैं. इसके बाद उस पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर घर के तमाम कोनों में छिड़क दें. आप देखेंगे कि मच्छर और मक्खियां उन कोनों में आपको जल्दी से नजर भी नहीं आएंगे.

 

नींबू और लौंग से मच्छरों का सफाया

5/6
नींबू और लौंग से मच्छरों का सफाया

मच्छरों का सफाया करने के लिए नींबू और लौंग का उपाय भी बहुत कारगर माना जाता है. असल में मच्छर इन दोनों की गंध को सहन नहीं कर पाते और दम तोड़ देते हैं. इस पेस्ट को बनाने के लिए आप नींबू को कई स्लाइस में काट लें. इसके बाद प्रत्येक स्लाइस में 4-5 लौंग लगाकर घर के कोनों में रख दें. नींबू में लौंग लगने के बाद उन मिश्रण से गंध निकलती है, जिससे मच्छर रफूचक्कर हो जाते हैं. 

 

कॉकरोचों का करें काम- तमाम

6/6
कॉकरोचों का करें काम- तमाम

घर की रसोई में घूमते कॉकरोच किसी का भी मूड खराब कर सकते हैं. इनसे मुक्ति पाने के लिए आप तेज पत्ता का सहारा लें. इसके लिए आप 3-4 सूखे तेज पत्ता लेकर उनका बारीक चूर्ण बना लें. फिर उस चूर्ण को किचन में कॉकरोचों के छिपने वाले हर कोने में छिड़क दें. इसकी गंध कॉकरोचों को सहन नहीं होती और वे रसोई छोड़कर भाग निकलते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़