Advertisement
trendingPhotos2349993
photoDetails1hindi

Most Dangerous Places: दुनिया की वो 5 खतरनाक जगह, जहां से कोई लौटकर नहीं आता!

Most Dangerous Places in The World: क्या आप बिना किसी फिक्र के सोचते हैं कि धरती काफी सुरक्षित जगह है? असल में ऐसा नहीं है.. हमारी पृथ्वी अनगिनत रोमांचक और खतरनाक जगहों का घर है. युद्धग्रस्त देशों, प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त इलाकों से लेकर रहस्यमयी और ऐसी भयावह जगह धरती पर मौजूद हैं, जहां से दूरी बनाकर रखना ही ठीक है.

1/5

1. ब्राजील का स्नेक आइलैंड (Snake Island)

ब्राजील के स्नेक आइलैंड का ऑफिशियल नाम 'इल्हा दा क्यूइमाडा ग्रांडे' है. यह देश के साओ पाउलो तट से कुछ दूरी पर स्थित है. इसे जहरीले सांपों का घर कहा जाता है. इन सांपों के कारण ये घूमने या रहने के लिए दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है. यही वो आइलैंड है जहां पर पृथ्वी पर कहीं और न मिलने वाला घातक गोल्डन लांसहेड वाइपर पाया जाता है.  इसका ज़हर इतना ताकतवर माना जाता है कि ये इंसानी मांस को भी गला सकता है. इस खौफनाक सांप के बारे में सोचते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं. इतने ऊंचे स्तर के खतरे के चलते ब्राजील सरकार ने आम लोगों के लिए इस आइलैंड पर जाने पर पाबंदी लगा दी है.

2/5

2. पूर्वी अफ्रीका का दानकिल रेगिस्तान (Danakil Desert)

पूर्वी अफ्रीका का दानकिल रेगिस्तान इथियोपिया के उत्तर-पूर्व, इरिट्रिया के दक्षिण और जिबूती के उत्तर-पश्चिम में फैला हुआ है. ज्वालामुखी इस रेगिस्तान की पहचान है. ज्वालामुखी से जहरीली गैस निकलती है और इतनी तेज गर्मी पैदा करती है कि इंसान वहां टिक ही नहीं सकता. यही वजह है कि ये रेगिस्तान दुनिया की सबसे मुश्किल और खतरनाक जगहों में शुमार है. यहां दिन का तापमान अक्सर 50 डिग्री सेल्सियस (122 डिग्री फ़ारेनहाइट) को पार कर जाता है, जो इसे घूमने या रहने के लिए एक भयानक जगह बनाता है. दानकिल रेगिस्तान आपदाओं और खतरों का घर है.

3/5

3. रूस का ओइमाइकोन (Oymyakon)

रूस में मास्को के पूर्व में साइबेरिया के बीचोंबीच बसा ओइमाइकोन गांव दुनिया के सबसे ठंडी जगहों में से एक है. यहां रहने वाले लोगों के लिए भीषण ठंड एक बड़ी चुनौती है. यहां का सबसे कम दर्ज किया गया तापमान -71.2 डिग्री सेल्सियस (-96.2 डिग्री फ़ारेनहाइट) था. मुश्किल से 500 लोग ही यहां रह पाते हैं, वो भी बहुत कठिनाई से. यहां का वातावरण इतना कठोर है कि लोगों का अगली सुबह तक जिंदा रह पाना भी एक सवाल होता है. इतनी कड़ाके की ठंड में मोबाइल फोन भी काम नहीं करते और ना ही यहां कोई फसल उगाई जा सकती है.

4/5

4. बरमूडा ट्राइएंगल, उत्तरी अटलांटिक महासागर (Bermuda Triangle)

दुनिया भर में सबसे चर्चित और खतरनाक जगहों में से एक है बरमूडा ट्राइएंगल उत्तरी अटलांटिक महासागर का एक ऐसा इलाका है जिसकी सीमाएं पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं. लेकिन मोटे तौर पर ये फ्लोरिडा, प्यूर्टो रिको और बरमूडा के बीच त्रिकोणीय आकार का बताया जाता है. कई सालों से बरमूडा ट्राइएंगल जहाजों और विमानों के रहस्यमय तरीके से गायब होने के लिए जाना जाता है. गायब होने की इन घटनाओं के पीछे चुंबकीय बल से लेकर एलियंस तक कई तरह की वजह बताई जाती हैं.

5/5

5. डेथ वैली, कैलिफोर्निया अमेरिका (Death Valley)

डेथ वैली पृथ्वी पर रिकॉर्ड की गई सबसे अधिक तापमान का घर है. यहां 10 जुलाई 1913 को 56.7°C (134°F) तक पहुंच गया था. यह उत्तरी अमेरिका का सबसे शुष्क स्थान है. इन कारणों से ही इसका नाम डेथ वैली पड़ा है. यहां सर्दियां भीषण रूप से सर्द होती हैं, जिससे यहां रहने वाले लोगों और जानवरों की जान को खतरा होता है. साथ ही, डेथ वैली को घेरने वाले पहाड़ों में अचानक से बाढ़ आने का भी खतरा बना रहता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़