Advertisement
trendingPhotos2461910
photoDetails1hindi

Nariyal Pani Ke Nuksan: किन 3 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए नारियल पानी, शरीर को बना देगा 'रोग का घर'

Coconut Water Side Effects: बुखार या अन्य वजहों से शरीर में कमजोरी होने पर हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन कुछ लोगों को ऐसा करने से बचना चाहिए वरना उनकी सेहत को फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. 

 

नारियल पानी पीने के नुकसान

1/5
नारियल पानी पीने के नुकसान

आयुर्वेदाचार्यों के मुताबिक, नारियल पानी के फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं.  कुछ खास बीमारियों से पीड़ित लोगों को नारियल पानी पीने से बचना चाहिए. ऐसा न करने पर उन्हें फायदे के बजाय नुकसान ज्यादा हो सकता है. 

 

पेट में बढ़ सकता है दर्द

2/5
पेट में बढ़ सकता है दर्द

जिन लोगों को अक्सर अपच की दिक्कत रहती है, उन्हें नारियल पानी पीने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें पेट में दर्द या डायरिया की दिक्कत हो सकती है. इसकी वजह ये है कि नारियल पानी में पोटेशियम होता है, जो पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. 

 

नारियल पानी से बचें डायबिटीज पेशेंट्स

3/5
नारियल पानी से बचें डायबिटीज पेशेंट्स

जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, उन्हें बार- बार नारियल पानी पीने से बचना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, जिसके असर से दोनों किडनियां खराब तक हो सकती हैं. लिहाजा अपनी सेहत को खतरे में डालने से बचें.

 

ज्यादा डाउन हो सकता है बीपी

4/5
ज्यादा डाउन हो सकता है बीपी

हाई बीपी के मरीजों को अक्सर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा नारियल पानी पी लेंगे तो आपका ब्लड प्रेशर कम होकर बहुत लो सकता है. जिससे आपकी जान को खतरा भी बन सकता है. 

 

बिगड़ सकता है इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस

5/5
बिगड़ सकता है इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस

नारियल पानी कभी- कभार पीने से नुकसान नहीं हैं लेकिन अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में पी लेते हैं तो इससे आपको शरीर में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन गड़बड़ा सकता है. जिससे आप फिट होने के बजाय और ज्यादा बीमार हो सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़