Advertisement
trendingPhotos2007486
photoDetails1hindi

Rajasthan Deputy CM: राजकुमारी दीया और डॉ बैरवा को सौंपी डिप्टी सीएम की कमान, जानिए कौन कितना है पढ़ा-लिखा

राजस्थान में कई दिनों की मंथन के बाद आज, 12 दिसंबर को राज्य के नए मुखिया के नाम का ऐलान किया गया. भजन लाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बने हैं. इसके अलावा दो डिप्टी सीएम के नामों की घोषणा की गई.

1/8

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में 53 वर्षीय दीया कुमारी विद्याधर नगर सीट से चुनाव मैदान में उतरीं और उन्होंने जनता का बहुमत हासिल किया. राजस्थान की डिप्टी सीएम बनने वाली दिया दीया कुमारी राजसमंद लोकसभा सीट से सांसद हैं. 

 

माता-पिता का इकलौती संतान

2/8
माता-पिता का इकलौती संतान

राजकुमारी दीया कुमारी की जन्म 30 जनवरी 1971 को  जयपुर में हुआ था. दीया कुमारी, महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्यमिनी देवी की इकलौती बेटी हैं. भवानी सिंह का कोई बेटा नहीं है, उन्होंने बेटी दीया के बड़े बेटे को साल 2011 में अपना वारिस घोषित कर दिया था. 

स्कूल एजुकेशन

3/8
स्कूल एजुकेशन

बात करें प्रदेश की नई डिप्टी सीएम की तो जयपुर राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली और मुंबई के स्कूलों में हुई है. 

4/8

उन्होंने मॉडर्न स्कूल, नई दिल्ली, जीडी सोमानी मेमोरियल स्कूल, मुंबई और गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, जयपुर से पढ़ाई की.

पीएचडी होल्डर हैं दीया

5/8
पीएचडी होल्डर हैं दीया

दीया ने चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स कॉलेज यूके और एमिटी यूनिवर्सिटी जयपुर से अपनी शिक्षा हासिल की हैं. दीया ने अपना हायर एजुकेशन ब्रिटेन से कंप्लीट किया है. दीया ने लंदन में डेकोरेटिव आर्ट्स का कोर्स किया है. इसके बाद इसी विषय में पीएचडी की डिग्री भी हासिल की है. 

दीया कुमारी की पर्सनल लाइफ

6/8
दीया कुमारी की पर्सनल लाइफ

दीया कुमारी ने महाराजा नरेंद्र सिंह से शादी की थी, जिनसे उनके दो बेटे और एक बेटी हैं. उनके बड़े बेटे का नाम पद्यनाथ सिंह हैं, जिसे 2002 में  महाराजा भवानी सिंह ने युवराज घोषित और 27 अप्रैल 2011 को जयपुर की गद्दी सौप दी. दीया के छोटा बेटा लक्ष राज सिंह और बेटी गौरवी कुमारी हैं.

प्रेम चंद्र बैरवा

7/8
प्रेम चंद्र बैरवा

अब बात करेंगे राजस्थान के ही दूसरे डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी संभालने जा रहे प्रेम चंद्र बैरवा की. उन्हें पार्टी की राजस्थान इकाई का दलित चेहरा माना जाता है. 49 वर्षीय बैरवा राजस्थान के दूदू निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा भाजपा विधायक हैं. उन्होंने 2018 में अपनी हार के बाद वापसी की है. 

पीएचडी डिग्री धारक हैं बैरवा

8/8
पीएचडी डिग्री धारक हैं बैरवा

मौजमाबाद तहसील के ग्राम श्रीनिवासीपुरा के सामान्य दलित परिवार में जन्मे बैरवा ने अच्छी खासी शिक्षा हासिल ही है, उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से अपनी पढ़ाई पूरी की है. डॉ. प्रेमचंद बैरवा पीएचडी डिग्री होल्डर हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़