Advertisement
trendingPhotos2416810
photoDetails1hindi

Rare Birds: दुनिया से मिटने वाला है इन पक्षियों का नामो निशान.. दर्शन हो तो खुद को धन्य मानें

Rarest Birds in World: दुनिया में हजारों तरह के पक्षी पाए जाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो बेहद दुर्लभ हैं. इन दुर्लभ पक्षियों को देख पाना एक दुर्लभ सौभाग्य होता है. आइए जानते हैं दुनिया के 5 सबसे दुर्लभ पक्षियों के बारे में..

1. काकापो (Kakapo)

1/5
1. काकापो (Kakapo)

काकापो दुनिया का सबसे भारी उड़ने में असमर्थ पक्षी है. यह न्यूजीलैंड का देशी पक्षी है और शिकारियों और बीमारियों के कारण विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गया था. हरे रंग का बड़े पंख वाला यह पक्षी रात में सक्रिय होता है. यह फल और बीज खाता है.

2. स्पेनिश इम्पीरियल ईगल (Spanish Imperial Eagle)

2/5
2. स्पेनिश इम्पीरियल ईगल (Spanish Imperial Eagle)

स्पेनिश इम्पीरियल ईगल एक शक्तिशाली और सुंदर शिकारी पक्षी है. यह स्पेन और पुर्तगाल में पाया जाता है. शिकार, बिजली के खंभों से टकराव और निवास स्थान के नुकसान के कारण इसकी संख्या में कमी आई है. इस पक्षी की चोंच बड़ी होती है और इसके पंख लंबे होते हैं. शक्तिशाली पंजे वाला यह पक्षी खरगोश और अन्य छोटे जानवरों का शिकार करता है.

3. जुनिन ग्रेबे (Junin Grebe)

3/5
3. जुनिन ग्रेबे (Junin Grebe)

जुनिन ग्रेबे एक छोटा सा पानी का पक्षी है जो केवल पेरू के जुनिन झील में ही पाया जाता है. झील के जलस्तर में बदलाव और प्रदूषण के कारण इसकी संख्या में काफी कमी आई है. इसका आकार छोटा होता है और यह भूरा रंग का होता है. इसकी गर्दन लंबी होती है और यह पानी के कीड़े और छोटी मछलियां खाता है.

4. अटलांटिक पफिन (Atlantic Puffin)

4/5
4. अटलांटिक पफिन (Atlantic Puffin)

अटलांटिक पफिन एक प्यारा सा समुद्री पक्षी है जो उत्तरी अटलांटिक महासागर में पाया जाता है. ओवरफिशिंग और जलवायु परिवर्तन के कारण इसकी संख्या में कमी आई है. इसकी विशेषताएं.. रंगीन चोंच, छोटे पंख हैं और यह मछली खाता है.

5. ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (The Great Indian Bustard)

5/5
5. ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (The Great Indian Bustard)

ग्रेट इंडियन बस्टर्ड एक बड़ा और गंभीर रूप से लुप्तप्राय पक्षी है जो भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाता है. यह 100 सेमी लंबा हो सकता है और इसके पंखों का फैलाव 210-250 सेमी हो सकता है. इसका वजन 15-18 किलोग्राम के बीच होता है. ग्रेट इंडियन बस्टर्ड की आबादी ज़्यादातर राजस्थान और गुजरात में पाई जाती है. ग्रेट इंडियन बस्टर्ड को IUCN रेड लिस्ट और राष्ट्रीय वन्यजीव कार्य योजना में गंभीर रूप से लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़