Advertisement
photoDetails1hindi

17 साल की उम्र में भूटान नरेश दे बैठे थे 7 साल की पेमा को दिल; किया था वादा- बड़ी हो जाओ, शादी तुमसे ही करूंगा

King And Queen Of Bhutan Love Story: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर भूटान पहुंच हुए हैं. इस दौरान भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने पारो एयरपोर्ट पर उनका गले मिलकर स्वागत किया है. टोबगे ने मोदी से कहा, 'स्वागत है मेरे बड़े भाई. उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भूटान में पीएम के अलावा नरेश भी होते हैं. अगर नहीं तो कोई बात नहीं. आइए जानते हैं भूटान के राजा कौन हैं? और वह दुनिया में क्यों हैं बहुत फेमस.

जानें कौन हैं भूटान के राजा और रानी?

1/6
जानें कौन हैं भूटान के राजा और रानी?

भूटान के राजा और रानी का नाम जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और जेत्सुन पेमा वांगचुक है.  2008 में अपने पिता के मौत के बाद 28 साल के जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक सिंहासन पर बैठते हैं, वह भूटान के सबसे कम उम्र के राजा बने. भूटान के साथ ही वह पूरी दुनिया के सबसे कम उम्र में राजा बनने वालों में उनका नाम दर्ज है.

राजा की शादी इतनी भव्य हुई थी क‌ि यह भूटान में अब तक का सबसे बड़ा आयोजन माना गया. राजा खेसर ने 21 साल की जेत्सुन पेमा से शादी की. इसके बाद पेमा का नाम भी दुनिया की सबसे कम उम्र की रानी के नाम पर दर्ज हो गया. खेसर की प्रेम कहानी तो और भी जबरदस्त है. 

2011 में 10 साल छोटी लड़की से राजा ने रचाई शादी

2/6
2011 में 10 साल छोटी लड़की से राजा ने रचाई शादी

इस शाही जोड़े का विवाह राजधानी थिंपू से 71 किमी दूर एतिहासिक शहर में बौद्ध रीति-रिवाजों से संपन्न हुआ था. बौद्ध मठवासियों के मंत्रों और स्थानीय नागरिकों के नगाड़ों की आवाजों के बीच 31 साल के वांगचुक और उनसे दस साल छोटी पेमा ने मठ के प्रमुख के समक्ष रीति-रिवाजों से शादी रचाई थी. 

शादी में शामिल हुए थे 300 मेहमान, भारत के राजदूत भी थे मौजूद

3/6
शादी में शामिल हुए थे 300 मेहमान, भारत के राजदूत भी थे मौजूद

शाही परिवार में करीब 300 मेहमान शामिल हुए थे. शादी में ही वेंगचुक ने पेमा को महारानी का ताज पहनाया था. सबसे खास बात इस शादी में उस समय के भूटान में भारत के राजदूत पवन के वर्मा, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एम के नारायनण और शादी परिवार के सदस्य इस शादी में मौजूद थे. 2008 में भूटान के महाराज जिग्मे सिंग्ये वांगचुक ने अपने बेटे नामग्याल को ताज सौंपा था. 

शादी के पांच साल बाद राजा और रानी को हुआ पहला बेटा, 2023 में बेटी भी हुई

4/6
शादी के पांच साल बाद राजा और रानी को हुआ पहला बेटा, 2023 में बेटी भी हुई

राजा जिग्मे खेसर और रानी जेत्सुन का पहला बच्चा 2016 में पैदा हुआ. उनके बच्चे का नाम प्रिंस जिग्मे नामग्याल वांगचुक है. उनके दूसरे बच्चे प्रिंस जिग्मे उग्येन वांगचुक का जन्म 2020 में हुआ. 2023 में राजपरिवार में सितंबर महीने तीसरे बच्चे के रूप में बेटी हुई. जिसका नाम राजकुमारी सोनम यांगदेन है. जो भूटानी सिंहासन के उत्तराधिकार की लाइन में तीसरे स्‍थान पर है. अगर भविष्य में कोई उनका और भाई पैदा नहीं हो जाता है. 

जानें दोनों की प्रेम कहानी

5/6
जानें दोनों की प्रेम कहानी

नरेश की प्रेम कहानी बहुत मजेदार है. tatlerasia.com के मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बात उस समय कि है जब थिंपू में एक पिकनिक के दौरान वांगचुक की पेमा से मुलाकात हुई थी. उस समय वांगचुक भूटान के राजकुमार थे और उनकी उम्र 17 साल थी. वांगचुक का दिल अपने से 10 साल छोटी तब 7 साल की पेमा पर आ गया. राजकुमार वांगचुक ने उसी समय पेमा से शादी का प्रस्ताव रखा था. वांगचक ने तब कहा था, 'जब तुम बड़ी हो जाओगी और मेरी व तुम्हारी शादी नहीं हुई तो मैं चाहूंगा कि तुम मेरी पत्नी बनो.

राजा और रानी ने पीएम मोदी से की थी मुलाकात

6/6
राजा और रानी ने पीएम मोदी से की थी मुलाकात

साल 2023 में भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आए भूटान नरेश ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी. भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक उनकी पत्नी रानी पेमा जेतसुन वांगचुक और प्रिंस जिग्मे नामग्याल वांगचुक पीएम से मुलाकात करने पहुंचे थे. इस मौके पर पीएम मोदी ने भूटान के नन्हे राजकुमार को फीफा यू -17 वर्ल्ड कप का फुटबॉल और चेस सेट गिफ्ट किया था. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़