Advertisement
trendingPhotos2429805
photoDetails1hindi

बारिश में भीग जाए फोन तो काम आएगी किचन की ये चीज, 24 घंटे में दिखेगा कमाल

How to Save Smartphone from Water: देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के कारण फोन में पानी जाने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपका फोन पानी में गिर जाता है या भीग जाता है, तो फोन के अंदर पानी घुस जाता है. यह पानी फोन के इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकता है और उसे खराब कर सकता है. कई लोगों के लिए यह चिंता का विषय होता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या किया जाए. लेकिन, आपको घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसी स्थिति में किचन की एक खास चीज आपके स्मार्टफोन को बचा सकती है. आइए आपको बताते हैं कि बारिश में फोन भीग जाने पर आपको क्या करना चाहिए. 

 

क्या न करें

1/6
क्या न करें

बारिश में फोन के भीग जाने पर कई लोग उसे ऑन करने की गलती कर देते हैं. लेकिन, ऐसा न करें. साथ ही फोन को हिलाकर पानी निकालने की कोशिश न करें. इससे पानी फोन के अंदर और फैल सकता है. 

 

शॉर्ट सर्किट का खतरा

2/6
शॉर्ट सर्किट का खतरा

कुछ लोग स्मार्टफोन को हेयर ड्रायर से सुखाने की कोशिश करते हैं. इससे फोन गर्म हो सकता है, जिसके कारण उसमें खराबी आ सकती है. साथ ही फोन को चार्ज न करें. इससे भी शॉर्ट सर्किट होने का खतरा रहता है. 

 

किचन की एक चीज

3/6
किचन की एक चीज

अगर बारिश में आपका स्मार्टफोन भीग जाए या गलती से पानी में गिर जाए तो आपको हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है. ऐसी स्थिति में किचन की एक चीज आपकी मदद कर सकती है. आइए आपको बताते हैं कि वो क्या है. 

 

ये है किचन की वो चीज

4/6
ये है किचन की वो चीज

ऐसी सिचुएशन में चावल आपको लिए कारगर उपाय साबित हो सकता है. चावल नमी को सोखने का काम करता है. फोन को पूरी तरह से बंद करके, सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड निकाल कर, उसे एक एयरटाइट कंटेनर में चावल से ढक दें. 

 

24-48 घंटे

5/6
24-48 घंटे

फोन को कम से कम 24-48 घंटे तक चावल के कंटेनर में ढका हुआ रहने दें. चावल नमी को सोख लेगा और आपके फोन को खराब होने से बचा सकता है. 

 

सिलिका जेल पैकेट्स

6/6
सिलिका जेल पैकेट्स

ये पैकेट्स अक्सर नए जूतों या इलेक्ट्रॉनिक्स के बॉक्स में मिलते हैं. ये नमी को सोखने में बहुत अच्छे होते हैं. अगर आपके पास ये पैकेट्स हैं तो आप इन्हें भी फोन के साथ कंटेनर में रख सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़