Advertisement
photoDetails1hindi

Smartphone से करते हैं ट्रेडिंग तो इन 5 चीजों का रखें ध्यान, लापरवाही लगा सकती है लाखों की चपत

Safe Online Trading: अगर आप अपने स्मार्टफोन से इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं तो आपको काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. दरअसल इंट्राडे ट्रेडिंग से परेशानी नहीं है, लेकिन आपको अपने डिवाइस को लेकर अलर्ट रहना चाहिए और कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए नहीं तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको उन जरूरी सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए. 

 

1/5

अगर आपका स्मार्टफोन अपडेट नहीं है और आप ऐसे ही बिना अपडेट किए हुए इससे ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आपको ये गलतो नहीं करनी चाहिए, इससे आपका फोन अचानक हैंग कर सकता है या पावर ऑफ हो सकता है जिससे ट्रेडिंग में नुकसान झेलना पड़ सकता है.

2/5

जिस समय आप अपने स्मार्टफोन पर ट्रेडिंग कर रहे हो उसे दौरान आपको फोन में और कोई टैब नहीं खोलना चाहिए. दरअसल ऐसा करने की वजह से फोन हैंग हो सकता है और आपकी ट्रेडिंग बीच में ही रुक सकती है.

 

3/5

अगर आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके शेयर मार्केट में पैसे लग रहे हैं तो हमेशा अपने साथ एक फुल चार्ज पावर बैंक रखें. ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि आपके फोन की बैटरी अगर अचानक से खत्म हो जाती है तो आपके पैसे डूब सकते हैं क्योंकि पल भर में ही शेयर मार्केट ऊपर या नीचे आ सकता है. ऐसे में अगर शहर के दाम गिर रहे हैं और आपका फोन ऑफ हो जाए तो आपके पैसे डूब जाएंगे.

 

4/5

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ट्रेडिंग करने के लिए स्मार्टफोन की स्टोरेज को क्यों क्लियर रखना चाहिए तो बता दें, की स्टोरेज अगर फुल रहेगी तो आपका स्मार्टफोन ओवरहीट करेगा और इसकी वजह से इसकी स्पीड कम हो जाएगी और यह हैंग भी कर सकता है. ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि जिस फोन से आप ट्रेडिंग कर रहे हो उसे फोन की स्टोरेज क्लियर हो.

 

5/5

अगर आप स्मार्टफोन से ट्रेडिंग कर रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ ही एप्लीकेशन के माध्यम से शेयर मार्केट में पैसे लगाएं. दरअसल ऐसा करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि अगर शेयर मार्केट में पैसे लगते समय आपका इंटरनेट कनेक्शन गायब हो जाए तो आपके पैसे डूब सकते हैं क्योंकि आपको पोजीशन ही नहीं पता चलेगी और जब तक आपको पोजीशन नहीं बताओगे आप खतरे में रहेंगे और आपके पैसे किसी भी वक्त डूब सकते हैं. ऐसे मैं आपको कोशिश करनी चाहिए कि एक हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़