Advertisement
trendingPhotos2371476
photoDetails1hindi

भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन, जहां से बस चार कदम दूर है बांग्लादेश, नहीं रुकती कोई भी ट्रेन

करीब 2 करोड़ लोग रोजाना भारतीय रेलों से सफर करते हैं. भारत का रेल नेटवर्क 68,103 किलोमीटर का है. हर दिन 13 हजार से ज्यादा ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है.

भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन

1/5
भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन

The last Railway station of India: करीब 2 करोड़ लोग रोजाना भारतीय रेलों से सफर करते हैं. भारत का रेल नेटवर्क 68,103 किलोमीटर का है. हर दिन 13 हजार से ज्यादा ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है. हजारों रेलवे स्टेशनों से होकर गुजरती है, भारतीय रेलवे के रेलवे स्टेशनों के अपने किस्से हैं, लेकिन क्या आप भारत के आखिरी रेलवे स्टेशन के बारे में जानते हैं ? 

भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन

2/5
 भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन

बांग्लादेश सीमा से सटे भारत के इस आखिरी रेलवे स्टेशन का नाम सिंघाबाद रेलवे स्टेशन है. पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के हबीबपुर क्षेत्र में स्थित इस रेलवे स्टेशन को भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन माना जाता है, क्योंकि इसके बाद बांग्लादेश की सीमा शुरू हो जाती है. 

अंग्रेजों ने बनाया था ये रेलवे स्टेशन

3/5
 अंग्रेजों ने बनाया था ये रेलवे स्टेशन

ब्रिटिश काल के दौरान बना यह रेलवे स्टेशन ऐतिहासिक महत्व रखता है. भारत और बांग्लादेश के बीत संबंधों में इसकी अहम भूमिका रही. आजादी से पहले महात्मा गांधी और सुभाष चंद्र बोस जैसी हस्तियां ढाका जाने के लिए इस स्टेशन से होकर गुजरते थे. 

नहीं रुकती कोई भी ट्रेन

4/5
 नहीं रुकती कोई भी ट्रेन

लेकिन अब से रेलवे स्टेशन वीरान पड़ा है. अब यहां किसी यात्री के लिए कोई ट्रेन नहीं रुकती. इस रेलवे स्टेशन का इस्तेमाल अब केवल मालगाड़ियों के लिए होता है. यहां से बांग्लादेश के लिए कुछ मालगाड़ियां चलती हैं.  अब यह रेलवे स्टेशन सिर्फ व्यापार के लिए काम आता है. 

वीरान पड़ा रहता है प्लेटफॉर्म

5/5
 वीरान पड़ा रहता है  प्लेटफॉर्म

 

न तो कोई ट्रेन यहां रुकती है और न ही कोई यात्री आता है, इसलिए इस रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म सुनसान पड़े रहते हैं, टिकट काउंटर भी बंद हैं. बस कुछ रेलवे के स्टाफ हैं, जो स्टेशन को रहते हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़