Advertisement
photoDetails1hindi

कौन है वो शख्‍स जो फिर से बना रहा TITANIC, समंदर के सीने पर करेगा राज

Titanic news: टाइटेनिक को डूबे अरसा हो गया. लेकिन उसके किस्से-कहानियां आज भी लोगों के दिलो दिमाग में ताजा हैं. 10 साल पहले, जब एक 'धनकुबेर' ने टाइटैनिक-2 उतारने का ऐलान किया था तब दुनिया हैरान रह गई थी. उस दौर में लंदन स्थित रिट्ज होटल में क्लाइव पामर ने इमोशनल होकर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट की जानकारी साझा की थी. वजह जो भी हो बीते एक दशक में प्रोजेक्ट शिपयार्ड में शुरू होने के बजाए कागजों और हार्ड  डिस्क में दबा है. अब एक बार फिर से समंदर में डूबे टाइटैनिक का जिन्न बोतल से बाहर निकला है. ऐसे में आपको बताते हैं कि कौन हैं क्लाइव पामर जिनका प्रोजेक्ट अचानक सुर्खियों में आ गया है.

1/7

टाइटैनिक II समंदर पर राज करने जरूर आएगा. अपना ये वचन अरबपति कारोबारी क्लाइव पामर ने फिर दोहराया है. पामर ने सिडनी ओपेरा हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में हुए बदलाव का खुलासा भी किया. इस दौरान पामर ने टाइटेनिक II की रेप्लिका की डिजाइन का अनावरण किया. पामर ने विजन दोहराते हुए दुनिया को आश्वासन दिया कि 'प्यार की निशानी' और विलासिता का प्रतीक टाइटैनिक दुनिया के सामने आकर रहेगा.

2/7

दुनिया, टाइटेनिक का पुराने वैभव दोबारा कब तक देख पाएगी? इस प्रपोजल के बारे में कोई तारीख या मियाद बताने के बजाए पामर ने स्वीकार किया कि उन्होंने अभी तक इसे बनाने के लिए किसी शिपयार्ड का चुनाव नहीं किया है. एक दशक पहले, पामर ने लंदन के रिट्ज होटल में टाइटैनिक II बनाने की घोषणा की थी. तब उन्होंने जोर देकर कहा था कि यह न तो एक धोखा था और न ही एक प्रचार स्टंट. 

3/7

टाइटैनिक II परियोजना, के डिले होने की बात करें तो शुरुआत में ही पेमेंट विवाद के कारण 2015 में इसे कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया था. 2018 में पामर ने 2022 तक सबकुछ ठीक हो जाने का ऐलान किया था. इस प्रोजेक्ट में देरी की एक वजह कोरोना महामारी भी रही. पामर ने पहले कहा था कि 2023 की शुरुआत में टाइटेनिक को फिर से बनाने के लिए उनकी कंपनी एक शिपयार्ड चुन लेगी. अब उन्होंने दावा किया है कि 2027 तक प्रोजेक्ट पूरा हो सकता है. पामर ने बताया कि फंड का इंतजाम हो गया है. जून तक सारी बोलियां और कांट्रेक्ट का काम हो जाएगा.

4/7

डेल्टामारिन जैसी कंपनियों के रिसर्च और स्टडी से अनुमान लगाया गया है कि 56000 टन के टाइटैनिक-II जहाज की लागत $500 मिलियन डॉलर से $1 बिलियन डॉलर हो सकती है. पामर ने अपने प्रस्तावित टाइटैनिक II के सभी नौ डेक के विस्तृत 3D रेंडर वाला 5 मिनट का VIDEO दिखाकर दावा किया कि टाइटैनिक-II, मूल टाइटैनिक के इंटीरियर डेकोरेशन और केबिन लेआउट की कॉपी होगा. यानी हूबहू पहले वाला जैसा ही दिखेगा. जिसमें दुनियाभर की लक्जरी सर्विस मिलेंगी.

5/7

पामर ने अपने प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए जेम्स कैमरून की 1997 की फिल्म से जैक और रोज़ की प्रेम कहानी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद करते हैं कि टाइटैनिक II, टाइटैनिक I के  मूल्यों को पुनर्जीवित करने के साथ शांति को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका निभाएगा.

6/7

पामर अपने प्रोजेक्ट के लिए बेहद उत्साहित हैं. उनका कहना है कि वो खुद टाइटैनिक II में सवारी करने के लिए बेताब हैं. 

7/7

क्वलाइव पामर अरबपति कारोबारी है. वो जहाज बनाने वाली कंपनी Blue Star Line के मालिक हैं. 70 साल के पामर ऑस्ट्रेलिया से सांसद रह चुके हैं. उन्होंने देश में नई सियासी पार्टी बनाई. वो यूनाइटेड ऑस्ट्रेलिया पार्टी के नेता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़