Advertisement
trendingPhotos2092674
photoDetails1hindi

Bhopal Tourism: भोपाल की वो 5 जगहें, जहां घूमने के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग

Best Places to Visit in Bhopal: भोपाल को मध्यप्रदेश की राजधानी के अलावा सिटी ऑफ लेक के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि यहां पर कई सारे नेचुरल और आर्टिफिशियल लेक मौजूद हैं. तालाब के कारण यहां हरियाली बहुत है जिसके कारण इसे शहर की गनती देश के सबसे ग्रीनेस्ट सिटी में भी की जाती है. साथ ही इस शहर की सबसे खास बात यह कि यहां आपको ज्यादा भीड़भाड़ नहीं मिलेगी. ऐसे में यदि आप किसी शांत जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए भोपाल से बेहतर कोई जगह नहीं है. यहां हम भोपाल की सबसे खूबसूरत जगह की लिस्ट आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

बड़ा तालाब

1/5
बड़ा तालाब

अपर लेक या बड़ा तलाब को भोपाल की शान माना जाता है. यहां आप रात में 12 बजे से पहले कभी भी जा सकते हैं. पार्टनर के साथ रोमांटिक वॉक करना हो या फैमिली और दोस्त के साथ फन और एडवेंचर यह जगह हर चीज के लिए परफेक्ट है. यहां आप बोटिंग और क्रूज में तालाब की सैर का आनंद ले सकते हैं वो भी बहुत ही कम कीमत पर.

गौहर महल

2/5
गौहर महल

गौहर महल भोपाल के उन जगहों में शामिल है, जिसे शहर में सालों से रहने वाले ज्यादातर लोग भी नहीं जानते हैं. यदि आपको ऐतिहासिक जगहों पर घूमने का शौक है तो 1820 में बना गौहर महल आपके लिए एक बहुत ही खूबसूरत विकल्प है.

ट्राइबल म्यूजियम

3/5
ट्राइबल म्यूजियम

ट्राइबल म्यूजियम दोपहर 12 से शाम 8 बजे तक खुला रहता है. यहां आप अपनी फैमिली के साथ ट्राइबल लाइफस्टाइल के बारे में जानते हुए क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. यहां की लाइटिंग और कलाकृतियां बहुत ही सुंदर है.

केरवा डैम

4/5
केरवा डैम

केरवा डैम भोपाल के फेमस पिकनिक स्पॉट में शामिल है. नेचुरल ब्यूटी से घिरे इस डैम पर आप अपने दोस्त, फैमिली और पार्टनर के साथ घंटों बैठ सकते हैं. यह डैम चारों तरफ से हरियारी से घिरा हुआ है जो आपको सुकून का अहसास कराते हैं.

भीमबेटका गुफाएं

5/5
भीमबेटका गुफाएं

भीमबेटका 30 हजार साल पुरानी पत्थरों पर बने कलाकृतियों का संग्रहण स्थल है. इसे बहुत ही खूबसूरती से जंगल के बीच प्रिजर्व करके रखा गया है. इसे यूनेस्को के धरोहर में भी शामिल किया गया है. आप यहां सुबह 7 से शाम 6 बजे तक घूमने जा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़