Advertisement
trendingPhotos2057527
photoDetails1hindi

Jaisalmer: सर्दियों में जरूर घूम आएं जैसलमेर, 'गोल्डन सिटी' में आएगी दुबई सैंड सफारी वाली फीलिंग

Top Places To Visit in Jaisalmer Rajasthan: सर्दियों के मौसम में राजस्थान का शहर जैसलमेर घूमने की एक बेहतरीन जगह है. इसे 'गोल्डन सिटी' भी कहा जाता है. मार्च के बाद यहां टूर के लिए आना मुश्किल है क्योंकि 40 के पार चला जाता है, और यहां रेतीली हवाओं के बीच बाहर निकलना मुश्किल होता है. थार डेजर्ट के बीच बसे इस शहर में कई ऐतिहासिक इमारतें हैं जो आपकी ट्रिप को यादगार बना देंगी. आइए जानते हैं कि यहां के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसेज कौन-कौन से हैं.

जैसलमेर का किला

1/5
जैसलमेर का किला

जैसलमेर का किला (Jaisalmer Fort) यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल है, ये सबसे बड़ा लिविंग फोर्ट है जहां फिलहाल 5000 लोग रहते हैं. ये पीले सैंड स्टोन से बना राजस्थानी आर्किटेक्चर का शानदार नमूना है. यहां जाएं तो कैनन प्वाइंट पर फोटो क्लिक कराना न भूलें, साथ ही फोर्ट म्यूजियम यहां का मेन अट्रैक्शन है.

गड़ीसर झील

2/5
गड़ीसर झील

जो लोग सुकून पाना चाहते हैं उनके लिए गड़ीसर झील Gadisar Lake) एक बेहतरीन स्पॉट है, ये कभी शहर के लिए एक प्रमुखजल स्रोत हुआ करता था. यहां आप बोटिंग कर सकते हैं साथ ही जैसलमेर के किले के शानदार नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं.

कुलधरा गांव

3/5
कुलधरा गांव

कुलधरा गांव (Kuldhara Village) को भुतहा गांव भी कहा जाता है, ऐसा माना जाता है कि ये पालीवाल ब्राह्मणों का निवास स्थान था लेकिन रातों रात वो यहां से कहीं और चले गए थे. आप यहां काफी मंदिर और स्टेपवेल देख सकते हैं. 

सैम सैंड ड्यूंस

4/5
सैम सैंड ड्यूंस

रेगिस्तान की रेत का लुत्फ उठाना हो तो सैम सैंड ड्यूंस (Sam Sand Dunes) जरूर जाएं जहां से आप सनराइज और सनसेट का नजारा ले सकते हैं. आप बालू पर कैमल राइड, जीप सफारी, डेजर्ट कैंपिंग, फोक डांस, लोकल राजस्थानी फूड्स और कैंप फायर का आनंद उठा सकते हैं.

भारत पाकिस्तान बॉर्डर

5/5
भारत पाकिस्तान बॉर्डर

जैसलमेर जिला अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित है, यहां से आप लोंगेवाला और तनोट बॉर्डर पर जाकर बॉर्डर पोस्ट और तनोट माता मंदिर देख सकते हैं. भारत पाकिस्तान सीमा के पास जाने के लिए आपको इंडियन मिलिट्री फोर्स की परमीशन लेनी होगी.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़