Advertisement
trendingPhotos2378538
photoDetails1hindi

Photos: दुनिया का सबसे 'खाली' शहर, अरबों खर्च करके बनाई मार्बल सिटी पर टूरिस्‍ट भी नहीं आते देखने

Ashgabat Marble City : तुर्कमेनिस्‍तान की राजधानी अश्‍गाबात शहर कई मामलों में बहुत खास है. यह दुनिया के सबसे महंगे शहर की सूची में टॉप पर आ चुका है. साथ ही मार्बल सिटी के नाम से मशहूर यह शहर बेहद खूबसूरत है लेकिन इस शहर में लोग ही नजर नहीं आते. 

मार्बल सिटी के नाम से मशहूर

1/7
मार्बल सिटी के नाम से मशहूर

तुर्कमेनिस्‍तान की राजधानी अश्‍गाबात मार्बल सिटी के नाम से मशहूर है. क्‍योंकि इस शहर की ज्‍यादातर इमारतें सफेद मार्बल से बनी हैं और जहां-जहां तक नजर जाती है सफेद और बेहद खूबसूरत इमारतें ही नजर आती हैं.  

केवल सफेद कार खरीदने की अनुमति

2/7
केवल सफेद कार खरीदने की अनुमति

अश्‍गाबात शहर की बिल्डिंग्‍स ही नहीं बल्कि यहां पर कारें भी सफेद ही होती हैं. इस शहर में सफेद, सिल्‍वर और सफेद जैसे दिखने वाले रंगों की ही कारें रखने की अनुमति है. इस शहर में काले रंग की कार खरीदना या रखना वर्जित है. 

दुनिया का सबसे महंगा शहर

3/7
दुनिया का सबसे महंगा शहर

साल 2021 में हुए मर्सर कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के मुताबिक, विदेशी कामगारों के लिए तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात दुनिया का सबसे महंगा शहर रहा है. इस सर्वे में 5 महाद्वीपों के 200 से ज्‍यादा शहरों को शामिल किया गया था. 

बेहद खूबसूरत शहर है अश्‍गाबात

4/7
बेहद खूबसूरत शहर है अश्‍गाबात

अश्‍गाबात शहर बेहद खूबसूरत है. यह शहर बेहद खूबसूरत और लग्‍जरी होटल्‍स, सरकारी इमारतों, मॉल्‍स, पार्क आदि से भरा हुआ है. इमारतों का आर्किटेक्‍चर, इंटीरियर सब कुछ ऐसा है कि व्‍यक्ति पलक झपकना भूल जाए. 

...लेकिन दुनिया का सबसे खाली शहर

5/7
...लेकिन दुनिया का सबसे खाली शहर

इसे विडंबना ही कहेंगे कि इतना खूबसूरत शहर होने के बाद भी अश्‍गाबात दुनिया का सबसे खाली शहर है. यहां के होटल, रेस्‍टोरेंट, मॉल, सड़कें सब कुछ सूनी नजर आती हैं. यहां बहुत कम लोग दिखाई देते हैं. जो लोग दिखाई देते हैं वे या तो यहां का स्‍टॉफ होते हैं या सफाईकर्मी. 

टूरिस्‍ट तक ना के बराबर

6/7
टूरिस्‍ट तक ना के बराबर

इस शहर में ना तो लोग रहते हैं और ना ही बहुत ज्‍यादा टूरिस्‍ट आते हैं. इतना खूबसूरत होने के बाद भी यहां टूरिस्‍ट बहुत कम आते हैं. 

इसलिए नहीं रहते लोग

7/7
इसलिए नहीं रहते लोग

जहां तक बात यहां लोगों के न रहने की है तो अश्‍गाबात का एक पुराना हिस्‍सा है, वहीं पर यहां की पूरी आबादी रहती है. पिछले 3 दशकों में यहां मार्बल की जो इमारतें बनाई गईं हैं, यहां विभिन्‍न कारणों के चलते लोग रहने नहीं आ रहे हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़