Advertisement
photoDetails1hindi

UPSC CSE Pre 2024: परीक्षा की तैयारी के लिए ऐसी रखें 2 महीने की स्ट्रेटजी, स्ट्रेस से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

UPSC CSE Pre Preparation Tips: यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के पास केवल 2 महीने और बचे हैं. ऐसे में अभ्यर्थी को पढ़ाई के लिए प्रॉपर रणनीति बनाते हुए उसे फॉलो करना चाहिए. इस दौरान यूपीएससी एस्पिरेंट तैयारी में इतने मगन हो जाते हैं कि इसका खामियाजा उनकी सेहत के भरना पड़ता है. यहां आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए जा रहे हैं, जो संघर्ष और सफलता के इस सफर में आपके लिए मददगार साबित होंगे.

UPSC CSE Prelims 2024

1/8
UPSC CSE Prelims 2024

देश की सबसे टफ मानी जाने वाली यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के आयोजन में कुछ ही दिन रह गए हैं. जैसे-जैसे एग्जाम डेट नजदीक आने लगी है, वैसे ही उम्मीदवारों के मन में कई सवाल उठने के साथ उलझने होने लगी हैं.

उलझनों का खुद पर न होने दें असर

2/8
उलझनों का खुद पर न होने दें असर

मेरा यूपीएससी का एग्जाम क्लियर होगा या नहीं? अगर क्वालिफाई नहीं हुआ तो क्या होगा? ज्यादातर उम्मीदवार इस तरह के सवालों में घिर जाते है. एक रिसर्च की माने तो परीक्षा को लेकर होने वाला हल्का तनाव परीक्षाओं में फोकस करने में मददगार होता है, लेकिन ज्यादा स्ट्रेस लेने से आपकी तैयारी पर इसका नेगेटिव असर हो सकता है, जो आपके लक्ष्य तक पहुंचने में रुकावट बन सकता है.

यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2024

3/8
यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2024

 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (प्री) का आयोजन 16 जून 2024 को होना है. ऐसे में किसी भी प्रकार के तनाव को अलग रखकर उम्मीदवारों को केवल अपनी तैयारी पर फोकस करना चाहिए. 

सिलेक्टिव स्टडी

4/8
सिलेक्टिव स्टडी

ऐसे में इस परीक्षा की तैयारी कर रहे एस्पिरेंट्स के लिए आखिरी समय की स्ट्रेटजी और सिलेक्टिव स्टडी का महत्व बढ़ जाता है. 

अच्छी नींद भी है जरूरी

5/8
अच्छी नींद भी है जरूरी

इन दिनों रात भर जाग कर पढ़ते रहना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. यह आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ भी असर डालता है. कोशिश करें कि परीक्षा की तैयारी करते समय 7-8 घंटे की नींद जरूर लें, ताकि माइंड फ्रेश फील करें.

मेडिटेशन करें

6/8
मेडिटेशन करें

जब आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस में हो तो मानसिक शांति के लिए मेडिटेशन करें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन में महज एक बार कुछ मिनटों के लिए भी मेडिटेशन कर लिया जाए तो दिमाग पर पूरे दिन पॉजिटिव असर देखने को मिलता है. कुछ देर हल्की एक्सरसाइज करना, छोटे कमेडी वीडियो या टीवी शो देखना भी फायदेमंद हो सकता है.  

बीच में छोटा सा ब्रेक तो बनता है

7/8
बीच में छोटा सा ब्रेक तो बनता है

पढ़ाई करते समय कुछ देर का ब्रेक भी जरूर लें. लगातार पढ़ाई करने से आपकी एकाग्रता में दिक्कत होती है और साथ ही यह आपको शारीरिक और मानसिक तकलीफ भी दे सकती है.

एक टाइम टेबल करें फॉलो

8/8
एक टाइम टेबल करें फॉलो

यूपीएससी का सिलेबस बहुत बड़ा है और अक्सर तैयारी करते हुए यह समझ नहीं आता है कि वह कहां से शुरुआत करें, जिससे समय बीतने के साथ ही अभ्यर्थियों में स्ट्रेस भी बढ़ता जाता है. इसलिए एक टाइम टेबल बनाएं और उसे ही फॉलो. इससे आप अच्छे से पढ़ सकेंगे और आत्मविश्वास भी कम नहीं होगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़