Advertisement
trendingPhotos2322423
photoDetails1hindi

हमेशा तिजोरी भरी रखना चाहते हैं तो पैसे के साथ रख लें ये चीजें

Vastu Tips for Tijori : धर्म-शास्‍त्रों में माता लक्ष्‍मी को धन की देवी माना जाता है. यदि वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए उपायों पर अमल करें तो घर हमेशा सुख-समृद्धि से भरपूर रहता है. इसके लिए अपने धन स्‍थान या तिजोरी में कुछ खास चीजें रख लें. साथ ही तिजोरी को लेकर कुछ वास्‍तु नियमों का पालन करें, इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी और खूब धन-दौलत देंगी. 

तिजोरी रखने की सही दिशा

1/5
तिजोरी रखने की सही दिशा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार उत्तर दिशा भगवान कुबेर की दिशा होती है. तिजोरी या पैसे रखने वाली अलमारी घर के दक्षिणी दीवार से सटाकर रखनी चाहिए ताकि जब उसका दरवाजा खुले तो उत्तर दिशा की ओर खुले. 

श्रीयंत्र

2/5
श्रीयंत्र

तिजोरी में श्रीयंत्र रखना श्री यानी कि मां लक्ष्‍मी की कृपा दिलाता है. इससे धन वृद्धि होती है और तिजोरी कभी खाली नहीं रहती है. तिजोरी में लक्ष्‍मी यंत्र भी रख सकते हैं. 

हल्‍दी की गांठ

3/5
हल्‍दी की गांठ

हल्‍दी का संबंध भगवान विष्‍णु से है और श्रीहरि की पूजा में हल्‍दी जरूर अर्पित की जाती है. तिजोरी में एक पीले या लाल कपड़े में हल्‍दी की गांठ बांधकर तिजोरी में रख दें. इससे भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी खूब प्रसन्‍न होंगी. 

कौड़ियां और अक्षत

4/5
कौड़ियां और अक्षत

इसी तरह तिजेारी में कौड़ियां और अक्षत (चावल) के दाने रखना भी मां लक्ष्‍मी की कृपा दिलाता है. बेहतर होगा कि शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा करें और उसमें कौड़ियां व अक्षत उनके चरणों में अर्पित करें. फिर वही तिजोरी में रख दें. 

सुगंधित चीजें

5/5
सुगंधित चीजें

मां लक्ष्मी को आकर्षित करने के लिए सुगंधित चीजें जैसे इत्र की शीशी, चंदन की लकड़ी का एक टुकड़ा तिजोरी में रखें. ध्‍यान रहे कि हर खास मौके पर्व-त्‍योहार पर तिजोरी की भी पूजा करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़