Advertisement
trendingPhotos2432004
photoDetails1hindi

बरसात के मौसम में नहीं निकल रही धूप, तो इन फूड्स को खाकर पाएं विटामिन डी

Vitamin D Rich Foods: विटामिन डी एक अहम न्यूट्रिएंट है जो हमारे शरीर में कैल्शियम के एब्जॉर्ब्शन, हड्डियों की मजबूती, और इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में अहम रोल अदा करता है. हमारे शरीर को विटामिन डी की पूर्ति सूरज की रोशनी से होती है, लेकिन कई बार फूड्स के जरिए इसकी कमी को पूरा करना जरूरी हो जाता है. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं विटामिन डी से भरपूर 5 फूड्स कौन-कौन से हैं.

फैटी फिश

1/5
फैटी फिश

मछलियां, खासकर साल्मन, ट्यूना, और मैकरल जैसी फैटी फिश, विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स होती हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. 100 ग्राम साल्मन मछली खाने से तकरीबन 570 IU विटामिन डी मिलता है. 

अंडे की जर्दी

2/5
अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक अच्छा नेचुरल है. अगर आप शाकाहारी नहीं हैं, तो नियमित रूप से अंडे का सेवन आपकी विटामिन डी की जरूरतों को पूरा कर सकता है. एक बड़े अंडे की जर्दी में लगभग 40 IU विटामिन डी होता है.

फोर्टिफाइड मिल्क और डेयरी प्रोडक्ट्स

3/5
फोर्टिफाइड मिल्क और डेयरी प्रोडक्ट्स

बहुत सारे दूध और डेयरी प्रोजक्ट्स को आजकल विटामिन डी से फोर्टिफाई किया जाता है. एक कप फोर्टिफाइड मिल्क से आपको लगभग 115-130 IU विटामिन डी मिल सकता है. इसके साथ ही, चीज और योगर्ट जैसे उत्पाद भी अच्छे ऑप्शंस हैं.

मशरूम

4/5
मशरूम

मशरूम, खासकर जिन्हें सूरज की रोशनी में उगाया जाता है, विटामिन डी का एक बेहतरीन शाकाहारी सोर्स हैं. मशरूम में एर्गोस्टेरॉल नामक तत्व होता है, जो धूप के संपर्क में आने पर विटामिन डी में बदल जाता है.

फोर्टिफाइड अनाज

5/5
फोर्टिफाइड अनाज

बहुत से नाश्ते के अनाज विटामिन डी से फोर्टिफाई किए जाते हैं. ये उन लोगों के लिए एक आसान विकल्प है जो मांसाहारी उत्पादों का सेवन नहीं करते हैं.एक कप फोर्टिफाइड अनाज से 40-100 IU विटामिन डी हासिल हो सकता है.  

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़