Advertisement
photoDetails1hindi

Mayday Call क्या है? शिप के इंडियन क्रू ने बाल्टीमोर में कैसे बचाई सैकड़ों की जान

What is Mayday Call: अमेरिका के बाल्टीमोर में सर्च ऑपरेशन फिलहाल रोक दिया गया है, जहां कल (26 मार्च) पुल से मालवाहक जहाज टकरा गया था. हादसे के बाद से 6 लोग लापता थे, जिनमें से 2 लोगों का रेस्क्यू किया गया है, जिसमें से एक की हालत गंभीर बनी हुई है. बाकी लापता लोगों की तलाश फिहलाल रोक दी गई है. बताया जा रहा है कि मालवाहक जहाज पर चालक दल के 22 सदस्य मौजूद थे और सभी सदस्य भारतीय हैं. घटना से कुछ समय पहले क्रू मेंबर्स ने अपनी सूझबूझ दिखाई और Mayday Call के जरिए सैकड़ों लोगों की जान बचाई.

 

क्या होता है Mayday Call का मतलब?

1/5
क्या होता है Mayday Call का मतलब?

अगर Mayday Call सुनकर आपको लग रहा होगा कि इसका कनेक्शन मई महीने से है तो ऐसा नहीं है. दरअसल, मेडे (Mayday) शब्द का इस्तेमाल फ्लाइट के पायलट या शिप के कैप्टन द्वारा आपातकालीन स्थिति में किया जाता है. Mayday शब्द फ्रांसीसी m'aidez या m'aider का इंग्लिश वर्जन है, जिसका शाब्दिक अर्थ 'मेरी मदद करो' होता है. मंगलवार को जैसे ही श्रीलंका जा रहे कंटेनर जहाज के क्रू मेंबर्स को खतरे का आभास हुआ, उन्होंने Mayday Call किया, जिसके बाद बाल्टीमार में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज (Fracis Scott Key Bridge) पर यातायाद रोक दी गई थी और सैकड़ों लोगों की जान बच गई.

मैरीलैंड के गवर्नर ने की तारीफ

2/5
मैरीलैंड के गवर्नर ने की तारीफ

मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने भी इस बात को कंफर्म किया है कि क्रू मेंबर्स की सूझबूझ से सैकड़ों लोगों की जान बची है. उन्होंने क्रू मेंबर्स को असली हीरो बताया है. उन्होंने कहा, 'जहाज के चालक दल ने फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ समय पहले एक Mayday Call किया था, जिससे अधिकारियों को ब्रिज पर वाहन यातायात को सीमित करने में मदद मिली.' मूर ने आगे कहा, 'ये लोग असली हीरो हैं. उन्होंने कल रात लोगों की जान बचाई.'

Mayday Call का इस्तेमाल कब किया जाता है?

3/5
Mayday Call का इस्तेमाल कब किया जाता है?

जब फ्लाइट के पायलट या शिप के कैप्टन को किसी गंभीर खतरे की आशंका होती है और इससे बचने का कोई उपाय ना बचा हो, तब वो Mayday Call का इस्तेमाल करते हैं. पायलट या कैप्टन इसका इस्तेमाल तब तक नहीं करते हैं, जब तक उनके पास कोई दूसरा विकल्प मौजूद हो.

कैसे होता है Mayday का इस्तेमाल

4/5
कैसे होता है Mayday का इस्तेमाल

खतरे की आशंका को देखते हुए पायलट या कैप्टन एयरपोर्ट या पोर्ट पर मौजूद सेंटर में डिस्ट्रेस कॉल करते हैं और उधर से जवाब मिलते ही तीन बार Mayday शब्द बोलते हैं. इसे सुनते ही एयरपोर्ट या पोर्ट पर मौजूद अधिकारी चौंकने हो जाते हैं और पायलट या कैप्टन की तरफ से दी जाने वाली जानकारी को ध्यान से सुनते हैं.

पहली बार कब हुआ था Mayday का इस्तेमाल?

5/5
पहली बार कब हुआ था Mayday का इस्तेमाल?

Mayday की शुरुआत साल 1920 में आपातकालीन स्थिति के बारे में जानकारी देने के लिए की गई थी. लंदन के क्रॉडॉन एयरपोर्ट पर एक वरिष्ठ रेडियो ऑफिसर फ्रेडरिक स्टैनली मॉकफोर्ड ने सबसे पहले इस सिग्नल का इस्तेमाल किया था. दरअसल, मॉकफोर्ड से ऐसे शब्द का सुझाव मांगा गया था, जिसका इस्तेमाल पायलट इमरजेंसी के दौरान कर सकें. इसके बाद उन्होंने फ्रेंच शब्द 'm’aider' के बारे में बताया था, जिसे अंग्रेजी मे Mayday कहा जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़