Advertisement
trendingPhotos2409993
photoDetails1hindi

दुनिया का सबसे लंबा रेल सफर, 142 स्टेशन और 87 शहरों से गुजरती है ट्रेन, एक बार बैठे तो हफ्तेभर ट्रेन में ही कटेगी जिंदगी, फिर भी नहीं होंगे बोर

Longest Train Journey:  एक ऐसी भी ट्रेन है, जो अपने सोर्स स्टेशन से डेस्टिनेशन तक पहुंचने में चार-पांच दिन नहीं बल्कि हफ्तेभर का समय ले लेती है.  जी अगर आपने इस ट्रेन में टिकट ली तो पूरा हफ्ता आपका ट्रेन में ही गुजर जाएगा. इस ट्रेन के नाम दुनिया की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली यात्री ट्रेन का रिकॉर्ड दर्ज है.  

दुनिया का सबसे लंबा रेल सफर

1/7
दुनिया का सबसे लंबा रेल सफर

TOP 5 Longest Train Journey: अगर आपसे पूछा जाए कि आपने सबसे लंबा ट्रेन का सफर कितने घंटे या कितने दिनों का किया है ? आपका जवाब कुछ घंटों या एक दिन-दो दिन का होगा. भारत में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन 3 से 4 दिन दिन अपनी मंजिल पर पहुंच जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी भी ट्रेन है, जो अपने सोर्स स्टेशन से डेस्टिनेशन तक पहुंचने में चार-पांच दिन नहीं बल्कि हफ्तेभर का समय ले लेती है.  जी अगर आपने इस ट्रेन में टिकट ली तो पूरा हफ्ता आपका ट्रेन में ही गुजर जाएगा. यह ट्रेन दुनिया की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली यात्री ट्रेन है. अगर आप सोच रहे हैं कि हफ्तेभर ट्रेन में बैठे रहकर आप बोर होंगे तो बता दें कि ये सफर इतना खूबसूरत और शानदार है कि आपको बोरियत का अहसास भी नहीं होगा.  दुनिया का सबसे लंबे रेल सफर इतना खूबसूरत है कि उन्हें हफ्तेभर का सफर भी छोटा लगने लगता है. 

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन जर्नी

2/7
 दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन जर्नी

दुनिया की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन चीन की मैग्लेव हो या बुलेट ट्रेन, वो भी अगर दूरी को तय करें तो उनके भी पसीने छूट जाएंगे. ये ट्रेन रूट इतना लंबा है कि उसे पूरा करने में हफ्तेभर का समय लग जाता है.  दुनिया के सबसे लंबे रेल सफर का नाम ​ट्रांस-साइबेरियन रेलवे है, जो रूस की राजधानी मॉस्को को पूर्वी शहर व्लॉडीवोस्तोक से जोड़ता है. इस सफर को पूरा करने में उसे 7 दिन का वक्च लग जाता है.  

9000 किमी लंबा रेल रूट

3/7
 9000 किमी लंबा रेल रूट

ट्रांस-साइबेरियन रेलवे का रूट 9259 किमी लंबा है, जिसे पूरा करने में आम ट्रेन को सात दिन का समय लगता है. अगर इस रूट में भारत की वंदे भारत को 160 किमी की पूरी रफ्तार से चलाया जाए तो भी इसे पूरा करने में 58 घंटे से अधिक का वक्त लग जाएगा. वहीं 460 किमी की रफ्तार से चलने वाली चीन की मैग्लेव ट्रेन को इस दूरी को पूरी करने में 20 घंटे लगेंगे.  सबसे लंबे रेल का सफर 166 घंटे में यानी करीब 7 दिनों में पूरा होता है. इस रूट पर ट्रेन को 8 टाइम जोन को पार करना होता है. 

142 स्टेशनों से गुजरती है ट्रेन

4/7
  142 स्टेशनों से गुजरती है ट्रेन

इस ट्रेन को सफर पूरा करने में 142 रेलवे स्टेशनों से गुजरना पड़ता है. मॉस्को से ब्लादिवोस्टक के बीच ट्रेन 87 शहरों से होकर गुजरती है. ये रूट इतना लंबा है कि इस रूट पर सिर्फ दो ट्रेनें ही चलती है. 

दुनिया का दूसरा सबसे लंबा रेल रूट

5/7
 दुनिया का दूसरा सबसे लंबा रेल रूट

 

दुनिया का दूसरा सबसे लंबा रेट रूट कनाडा में है. टोरंटो को वैंकूवर को जोड़ने वाले रेल रूट की लंबाई 4,466 किमी है.इस सफर को पूरा करने में 4 दिन का वक्त लग जाता है.  

दुनिया का तीसरा सबसे लंबा रेल रूट

6/7
 दुनिया का तीसरा सबसे लंबा रेल रूट

 

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेल रूट चीन में है, जो आर्थिक राजधानी शंघाई को तिब्बत के ल्हासा से जोड़ता है. इसकी लंबाई 4373 किमी है, जिसे पूरा करने में ट्रेन को 46 घंटे 44 मिनट का वक्त लग जाता है. 

दुनिया का चौथा और पांचवा सबसे लंबा रेल रूट

7/7
 दुनिया का चौथा और पांचवा सबसे लंबा रेल रूट

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया का रेल रूट है, जो सिडनी से पर्थ को जोड़ती है. इस रूट की लंबाई 4352 किमी है. वहीं  दुनिया का पांचवां सबसे लंबा रेल रूट भारत में है. इसकी लंबाई 4,237 किमी है. इस रूट पर चलने वाली विवेक एक्सप्रेस सफर पूरा करने में 72 घंटे का समय लगता है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़