Advertisement
trendingPhotos2375055
photoDetails1hindi

नर्क से कम नहीं दुनिया की ये 5 जेल, नाम सुनते ही कैदी मांगने लगता है मौत की भीख

Scariest Prison In The World: दुनिया में कई ऐसी जेल हैं, जिनके नाम से बड़े से बड़ा अपराधी कांप उठता है. इन जेलों में कैदियों की जिंदगी नर्क से कम नहीं होती. आज हम आपको दुनिया के ऐसे टॉप 5 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं-

एडीएक्स अमेरिका

1/5
एडीएक्स अमेरिका

अमेरिका की एडीएक्स फ्लोरेंस जेल सबसे खराब जेल की लिस्ट में टॉप पर आती है. यह आम तौर पर "रॉकीज के अल्काट्राज़" के रूप में जाना जाता है. एडीएक्स फ्लोरेंस में कुछ सबसे खतरनाक और कुख्यात अपराधी रहते हैं. यहां कैदियों को किसी से मिलने नहीं दिया जाता है. अकेले रहने के कारण यहां कैदी पागल होने लगते हैं.

 

ला सानटे जेल, वेनेजुएला

2/5
ला सानटे जेल, वेनेजुएला

ला सानटे जेल वेनेजुएला में स्थित है. इसे 1867 में बनाया गया था. इस जेल में कैदियों की संख्या बहुत ज्यादा है और इनकी देखभाल के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं. यहां जिंदा रहने के लिए लोगों को रोज स्ट्रगल करना पड़ता है. यहां स्ट्रेस और लड़ाई- झगड़े के कारण ज्यादातर रोग अपनी जिंदगी खो देते हैं.   

ब्लैक डॉल्फिन जेल, रूस

3/5
ब्लैक डॉल्फिन जेल, रूस

रूस में कजाकिस्तान सीमा के पास स्थित ब्लैक डॉल्फिन जेल को दुनिया की दूसरी सबसे कुख्यात जेलों में से एक है. यहां देश के सबसे खतरनाक अपराधियों को रखा जाता है. यहां उन्हें एक छोटा सा सेल मिलता है, जिसमें रहकर ही उन्हें सब कुछ करना होता है. यहां कैदियों को मेंटली टॉर्चर किया जाता है. 

डायारबाकिर जेल, तुर्की

4/5
डायारबाकिर जेल, तुर्की

तुर्की में स्थित डायारबाकिर जेल भी दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में से एक है. यहां कैदियों को जीते जी नरक का अनुभव हो जाता है. यहां टॉर्चर करने का तरीका इतना भयंकर होता है कि लोग कुछ ही घंटों में मर जाते हैं. 

कैम्प 22, उत्तर कोरिया

5/5
कैम्प 22, उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया में कैंप 22 विश्व स्तर पर एक भयावह राजनीतिक जेल है, जो कैदियों के साथ अत्यधिक अलगाव और क्रूर व्यवहार के लिए जाना जाता है. इस जेल से भागने के बारे में सोचना मतलब मौत को दावत देने के बराबर है. जेल को चारों तरफ से हाई वोल्टेज बिजली की तारों से घेरा गया है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़