Advertisement
trendingPhotos2027419
photoDetails1hindi

Yoga For Sleep: चैन की नींद चाहिए तो करें ये 4 योगासन, बिस्तर पर जाते ही लग जाएगी आंख

Yoga for Insomnia: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है. लेकिन, कुछ लोगों को नींद न आने की समस्या होती है. जिसे इंसोम्निया भी कहा जाता है. इसके कारण आपके शरीर में एनर्जी की कमी रहती है और आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है. लेकिन चैन की नींद पाने के लिए 4 योगासनों को करना काफी फायदेमंद होता है. इन योगासनों को आप रात में सोने से पहले बिस्तर पर ही कर सकते हैं और इस में सिर्फ 2 से 3 मिनट लगेंगे.

सुकून की नींद पाने के लिए योग

1/5
सुकून की नींद पाने के लिए योग

चैन की नींद पाने के लिए 4 योगासनों (Yoga For Better Sleep) को बेस्ट बताया जाता है. ये योगासन आपकी टेंशन को कम करके दिमाग को रिलैक्स करते हैं और जल्दी सोने में मदद करते हैं. आपको इन सभी योगासन को करने में सिर्फ 2 से 3 मिनट का समय लगेगा. आइए, जल्दी नींद पाने में मदद करने वाले योगासनों के बारे में जानते हैं.

अधोमुख वीरासन

2/5
अधोमुख वीरासन

इंसोम्निया की समस्या दूर करने वाला अहम योगासन अधोमुख वीरासन (Adho Mukha Virasana) है. अधोमुख वीरासन करने के लिए वज्रासन की मुद्रा में घुटनों को थोड़ा चौंडा लें. इसके बाद कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए नजर को सामने की तरफ रखें और छाती को जमीन की तरफ लाएं. आपको अपने दोनों हाथ आगे की तरफ फैलाने हैं और जमीन पर टिकाना है. 2 से 3 मिनट इसी स्थिति में रहें और कमर व रीढ़ की हड्डी में तनाव महसूस करें. मगर ध्यान रखें कि शरीर नीचे की तरफ झुक ना पाए.

जानु शीर्षासन

3/5
जानु शीर्षासन

चैन की नींद पाने के लिए जानु शीर्षासन (Janusirsasana) भी सोने से पहले कर सकते हैं. जानु शीर्षासन करने के लिए बिस्तर पर बैठकर दायां पैर सामने की तरफ फैला लें. इसके बाद बाएं तलवे को दायीं जांघ या पेल्विक एरिया के पास रखें. अब पेट के निचले हिस्से को दाएं घुटने की तरफ मोड़ें और दाएं पंजे की तरफ झुकें. आप जल्दी नींद दिलाने वाले इस योगासन को तकिये की सपोर्ट के साथ भी कर सकते हैं. आप तकिए को दाएं घुटने और माथे के बीच रख सकते हैं. इसी तरह दूसरे पैर के साथ भी दोहराएं.

सुप्तबद्ध कोणासन

4/5
सुप्तबद्ध कोणासन

इंसोम्निया का इलाज करने के लिए सोने से पहले सुप्तबद्ध कोणासन (Supta Baddha Konasana) कर सकते हैं. यह आपके शरीर से तनाव मिटाने में मदद करता है. इसे करने के लिए बिस्तर पर बैठ जाएं और दोनों तलवों को मिलाकर एड़ियों को जितना हो सके, अपनी तरफ लाएं. अब बिस्तर पर कमर के पीछे एक मसनद (गोल तकिया) रखें और धीरे-धीरे पीछे की ओर मसनद पर लेट जाएं. ध्यान रखें कि आपका सीना ऊपर की तरफ उठा रहे और नजर नीचे की तरफ हो. इसके लिए आप सिर के नीचे एक और तकिया लगा सकते हैं.

वज्रासन

5/5
वज्रासन

जल्दी नींद दिलाने के लिए वज्रासन (Vajrasana) काफी लाभदायक योगासन है. इसे करने के लिए बिस्तर पर घुटनों के बल बैठ जाएं. बैठते हुए ध्यान रखें कि आपकी पिंडलियां शरीर के बाहर की तरफ कर लें और पंजों को पीछे की तरफ फैला लें. वज्रासन में कमर, गर्दन और सीना सामने की तरफ रखकर 2 से 3 मिनट गहरी सांस लें. अगर आपको ऐसे बैठने में दिक्कत हो रही है, तो आप पिंडलियों और कूल्हों के बीच में मसनद (गोल तकिया) रख सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़