Zee Rozgar Samachar

Bihar में इस महीने हो सकता है Nitish Cabinet Expension, बीजेपी के यह पॉवरफुल नेता बनेंगे मंत्री !

कोरोना संकट की वजह से बिहार में टलता आ रहा नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार  (Nitish Cabinet Expension) इस महीने के अंत तक हो सकता है. माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी और जेडीयू दोनों पार्टियां अपने सामाजिक समीकरण को ध्यान में रखते हुए कई नए चेहरों को मंत्री बना सकती हैं. 

Bihar में इस महीने हो सकता है Nitish Cabinet Expension, बीजेपी के यह पॉवरफुल नेता बनेंगे मंत्री !
बिहार में विधान सभा चुनाव जीते विधायकों के साथ नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना: बिहार की सत्ता पर फिर से काबिज नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कवायद तेज हो गई है. नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार इस महीने तय माना जा रहा है.

दिग्गजों का पत्ता कटने की संभावना

सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल विस्तार (Nitish Cabinet Expension) में इस बार जहां दिग्गजों के पत्ता कटने की संभावना है, वहीं युवाओं को तरजीह मिलने के आसार हैं. माना जा रहा है कि भाजपा और JDU दोनों दल मंत्रिमंडल विस्तार में सामाजिक समीकरणों और क्षेत्रीय समीकरणों को भी साधने की कोशिश करेंगे.

बिहार में बन सकते हैं अधिकतम 36 मंत्री

मौजूदा नीतीश मंत्रिमंडल की बात करें तो इस समय कुल मंत्रियों की संख्या 13 है. कानून के मुताबिक बिहार (Bihar) में 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं. कहा जा रहा है कि भाजपा कोटे से 12 या 13 मंत्री और इसमें शामिल हो सकते हैं.

पहली बार होने जा रहा है मंत्रिमंडल विस्तार

बता दें कि विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद 16 नवंबर 2020 को नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने 14 मंत्रियों के साथ शपथ लेकर मंत्रिमंडल का गठन किया था. इसके तुरंत बाद ही भ्रष्टाचार के आरोप के कारण मेवालाल चौधरी को मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. इस बीच मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर राजग में पेंच फंसता रहा, जिसे अब सुलझा लिया गया है.

HAM-VIP के विधायकों को नहीं मिलेगी जगह

सूत्रों का कहना है कि इस बार के मंत्रिमंडल विस्तार  (Nitish Cabinet Expension) में NDA के घटक दल विकासशील इंसान पार्टी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के नेताओं को जगह नहीं मिलेगी. वहीं बीजेपी की ओर से मंत्रिमंडल विस्तार में नए चेहरे सामने आने की उम्मीद है. ऐसे में बीजेपी के कई दिग्गजों का पत्ता कटना इस बार तय माना जा रहा है. 

शाहनवाज हुसैन का बिहार में मंत्री बनना तय

सूत्रों का कहना है कि विधान परिषद उपचुनाव के लिए नामांकन भर चुके शाहनवाज हुसैन का मंत्री बनना तय माना जा रहा है. वहीं सम्राट चौधरी, नीतीश मिश्रा, प्रमोद कुमार, कृष्ण कुमार ऋषि मंत्री बनने की दौड़ में आगे चल रहे हैं. भाजपा सीमांचल और मिथिलांचल को अपने कोटे में ज्यादा स्थाान दे सकती है.

ये भी पढ़ें- शाहनवाज हुसैन को बिहार भेजकर बीजेपी ने उठाया बड़ा सियासी कदम 

बिहार में अपना प्रभाव बढ़ाना चाहती है बीजेपी

इधर JDU की मानें तो मदन सहनी, बीमा भारती, दामोदर रावत को मंत्री पद मिल सकता है. इसके अलावा नीतीश मंत्रिमंडल में श्रवण कुमार, सुनील कुमार और महेश्वर हजारी के भी शामिल होने की संभावना है.चूंकि बीजेपी इस बार NDA में सबसे अधिक सीट लाकर बड़े भाई की भूमिका में है. ऐसे में वह मंत्रिमंडल विस्तार में भी अपना प्रभाव बढ़ाना चाहती है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.