प्रशांत किशोर के सर्वे में PM मोदी ने मारी बाजी, 2019 में फिर बनेंगे प्रधानमंत्री!
Advertisement

प्रशांत किशोर के सर्वे में PM मोदी ने मारी बाजी, 2019 में फिर बनेंगे प्रधानमंत्री!

प्रशांत किशोर की वेबसाइट 'नेशनल एजेंडा फोरम' पर लोगों से यह सवाल किया जा रहा है कि वो अपने नेता के रूप में किसे पसंद कर रहे हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: चुनावी चाणक्य कहे जाने वाले प्रशांत किशोर आने वाले लोकसभा चुनावों के दौरान किस पाले में होंगे, इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन इस बीच खुद प्रशांत किशोर अपनी बेवसाइट के जरिए जनता की नब्ज टटोल रहे हैं. प्रशांत किशोर की वेबसाइट 'नेशनल एजेंडा फोरम' पर लोगों से यह सवाल किया जा रहा है कि वो अपने नेता के रूप में किसे पसंद कर रहे हैं. इस सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी सबसे आगे चल रहे हैं. यानी अभी तक के सर्वे में अधिकांश लोग चाहते हैं कि 2019 में भी नरेंद्र मोदी ही देश के प्रधानमंत्री बनें.

  1. नेशनल एजेंडा फोरम पर मनपसंद नेता का नाम बताया जा सकता है.
  2. सर्वे में पीएम नरेंद्र मोदी सबसे आगे चल रहे हैं.
  3. इस सर्वे में राहुल गांधी दूसरे नंबर पर चल रहे हैं. 

प्रशांत किशोर की वेबसाइट पर इस सवाल के साथ ही माना जा रहा है कि उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए अपने अभियान की शुरुआत कर दी है. लोग नेशनल एजेंडा फोरम पर लॉग-इन करके अपने मनपसंद नेता का नाम बताने के साथ ही आप ये भी बता सकते हैं कि वो कौन से मुद्दे हैं, जो महत्व रखते हैं. सबसे लोकप्रिय नेता के लिए कुछ नाम वेबसाइट पर दिए गए हैं. साथ ही रीडर्स के पास ये विकल्प भी है कि वो किसी नए नाम को जोड़ सके.

इस वेबसाइट पर अभी तक जितने लोगों ने अपनी राय दी है, उसके अनुसार लोगों का भरोसा जीतने के मामले में पीएम नरेंद्र मोदी सबसे आगे चल रहे हैं. कुल 36.2 प्रतिशत लोगों का कहना है कि पीएम मोदी सबसे भरोसेमंद नेता हैं. इस सर्वे में राहुल गांधी दूसरे नंबर पर चल रहे हैं और उन्हें कुल 21.4 प्रतिशत लोगों का समर्थन हासिल है. कुल 9.7 प्रतिशत वोट के साथ अरविंद केजरीवाल तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. ममता बनर्जी और नीतीश कुमार चौथे और पांचवे स्थान पर हैं.

वेबसाइट पर सबसे लोकप्रिय नेता के लिए वोट देने से पहले एजेंटा प्वाइंट को सलेक्ट करना जरूरी है. इसमें देश के 18 प्रमुख मुद्दे दिए गए हैं, जिनमें से एक यूजर अधिकतम 10 मुद्दों को चुन सकता है. इन मुद्दों में राष्ट्रीय भाषा, मजदूरों के मुद्दे, स्वास्थ्य, किसानों की समस्या, आदिवासियों की समस्या, शिक्षा, सांप्रदायिक एकता, आर्थिक समानता और महिला सुरक्षा जैसे विषय शामिल हैं.

सर्वे में सबसे अधिक लोगों ने छात्रों की समस्याओं को प्रमुख मुद्दा माना है. इनका कहना है कि छात्रों को आगे बढ़ने के सभी अवसर मिलने चाहिए, साथ ही देश में एक ऐसा माहौल बने कि छात्र राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान कर सकें. इसके बाद महिलाओं की सुरक्षा, किसानों की समस्या और आर्थिक असमानता जैसे मुद्दे को लोगों ने महत्व दिया है. 

ये सर्वे 14 अगस्त तक चलेगा और 15 अगस्त के दिन इसका परिणाम घोषित किया जाएगा. नेशनल एजेंडा फोरम का कहना है कि इस सर्वे में जिस नेता को सबसे अधिक वोट मिलेंगे, उनसे उनकी टीम जाकर मिलेगी और उन्हें उन मुद्दों के बारे में बताएगी, जिन्हें सर्वे में लोगों ने महत्व दिया है. उनकी पार्टी से यह आग्रह भी किया जाएगा कि वो इन मुद्दों को अपने चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करें. 

Trending news