Baby Planning: क्या आप भी कर रहे हैं अपने पहले बच्चे की प्लानिंग? ये 7 टिप्स करेंगे आपकी मदद
Advertisement
trendingNow11633559

Baby Planning: क्या आप भी कर रहे हैं अपने पहले बच्चे की प्लानिंग? ये 7 टिप्स करेंगे आपकी मदद

Baby Planning Tips: अगर आप अपने पहले बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कुछ टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं. आइए जानते हैं क्या?

Baby Planning: क्या आप भी कर रहे हैं अपने पहले बच्चे की प्लानिंग? ये 7 टिप्स करेंगे आपकी मदद

Baby Planning Tips: एक शादीशुदा जोड़े के लिए सबसे प्यारा तोहफा उनका बच्चा  होता है. बच्चे के आने से शादीशुदा जोड़े की जिंदगी बदल जाती है, साथ में नए अनुभवों का सामना भी करना पड़ता है. बच्चे के आने से जितनी खुशियां आती हैं उतना ही जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं. यदि आप एक नवविवाहित जोड़े हैं यो शादी के 1-2 साल हो गए हैं और अपने पहले बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं, तो नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपके लिए मददगार हो सकते हैं:

फोलिक एसिड लेना शुरू करें
जो महिलाएं गर्भवती होने की योजना बना रही हैं उनके लिए फोलिक एसिड लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बच्चे के दिमाग और रीढ़ में जन्म दोष को रोकने में मदद करता है. डॉक्टर भी गर्भ धारण करने की कोशिश करने से कम से कम एक महीने पहले फोलिक एसिड लेना शुरू करने की सलाह दी जाती है.

प्री-कॉन्सेप्शन चेकअप करवाएं
दोनों पार्टनर्स को प्री-कॉन्सेप्शन चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए. यह किसी भी संभावित स्वास्थ्य समस्या की पहचान करने में मदद करेगा जो गर्भावस्था या बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और आवश्यक सावधानी या उपचार करेगा.

हेल्दी जीवन शैली
गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय दोनों पार्टनरों के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना महत्वपूर्ण है. इसमें पौष्टिक आहार खाना, शारीरिक रूप से एक्टिव रहना, शराब, तंबाकू व नशीली दवाओं से परहेज करना और तनाव के स्तर को कंट्रोल करना शामिल है.

अपने पीरियड्स को ट्रैक करें
अपने मासिक धर्म चक्र को जानने से आपको अपने सबसे उर्वर दिनों की पहचान करने और गर्भधारण की संभावना बढ़ाने में मदद मिल सकती है. आपके मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करने और आपके उपजाऊ दिनों की भविष्यवाणी करने के लिए कई मोबाइल ऐप और वेबसाइट उपलब्ध हैं.

नियमित सेक्स करें
अपने सबसे फर्टाइल दिनों (ओव्यूलेशन के आसपास) के दौरान नियमित रूप से सेक्स करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है. इस दौरान हर 2-3 दिनों में सेक्स करने की सलाह दी जाती है.

धैर्य रखें
गर्भ धारण करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखना जरूरी है और इसके बारे में ज्यादा तनाव न लें. याद रखें कि हर किसी की प्रजनन यात्रा अलग होती है.

प्रक्रिया का आनंद लें
अंत में, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भधारण करने की कोशिश करना एक तनावपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन यह आपके और आपके साथी के लिए भी एक विशेष समय है. यात्रा का आनंद लें और भावनात्मक और शारीरिक रूप से एक-दूसरे से जुड़ने के लिए समय निकालें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news