Relationship Tips: बहू लाने से पहले लड़की के बारे में चेक करें ये चीजें, ताकि बन सके घर की लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11756078

Relationship Tips: बहू लाने से पहले लड़की के बारे में चेक करें ये चीजें, ताकि बन सके घर की लक्ष्मी

Qualities In Daughter-in-Law: हर माता-पिता को अपने बेटे की शादी के अरमान होते हैं. घरवाले होने वाली बहू को लेकर कई सारी उम्मीदें दिल में रखते हैं. ऐसे में जब आप अपने लड़के के लिए लड़की देखने जाएं तो इन बातों को ध्यान में रखकर उसे चेक करें कि वह एक अच्छी बहू बनने का काबिल है या नहीं...    

 

Relationship Tips: बहू लाने से पहले लड़की के बारे में चेक करें ये चीजें, ताकि बन सके घर की लक्ष्मी

How To Check Daughter-in-Law: बेटे की शादी से पहले लड़की ढूंढते समय हर माता पिता उसमें यही तलाशते हैं, कि उनकी होने वाली बहू सुंदर और सुशील हो. क्योंकि पुराने समय से लोग लड़कियों की सुंदरता को अधिक प्राथमिकता देते आए हैं. हालांकि, इसमें से कुछ लोग लड़कियों की गुणवत्ता पर भी गौर करते हैं, जो कि आज के जमाने में काफी जरूरी हो गया है. दरअसल, आज के समय में ज्यादातर लड़कियां जॉब करने वाली पाई जाती हैं. उनकी मर्जी भी यही होती है, कि वो एक ऐसे ससुराल में जाएं जहां उन्हें हर तरह की आजादी मिल सके.  

घरवाले बहू चुनने से पहले यही सोचते हैं, कि कितनी जल्द वो घर आकर साभी जिम्मेदारियां झट से संभाल ले. लेकिन आजकल कुछ केस ऐसे निकल जाते हैं, जहां बहू के कारण लड़के के परिवार वालों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी अपने बेटे के लिए लड़की पसंद करने जा रहे हैं, तो उसका रंग-रूप देखने से पहले इन पॉइंट्स पर ध्यान दें जो हम आपको नीचे बताएंगे. क्योंकि किसी भी इंसान का रूप-रंग उसके गुणों या लक्षणों का बकान नहीं कर सकता है. इसमें व्यक्ति का स्वभाव देखना ज्यादा जरूरी है. 

1. सबसे पहले लड़की की मां से मिलें
कहते हैं बच्चों के संस्कार उनके माता-पिता से पता लग जाते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बेटे के लिए बहू खोजने निकले हैं, तो सबसे पहले आप लड़की की मां से मिले और बातचीत करें. केवल लड़की के रंग-रूप से मतलब न रखें. लड़की की मां से बात करते ही आपको उसके आचरण और घर के काम धाम के बारे में बहुत कुछ पता चल जाएगा. क्योंकि मां ही अपने बच्चों में संस्कारों को भरती है. उसे सिखाती है, कि ससुराल जाकर किस तरह जिम्मेदारियों को संभालना है. 

2. पढ़ाई-लिकाई के बारे में जानें 
कहते हैं इंसान की पढ़ाई लिखाई का उसपर काफी असर दिखता है. लेकिन कुछ लोग ऐसा सोचते हैं, कि घर में ज्यादा पढ़ा लिखी बहू नहीं लाना चाहिए. इससे घरवालों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं ज्यादा डिग्री वाली लड़की से घर के बड़े-बूढ़ों का आदर-सम्मान करने की उम्मीदें भी कम होती हैं. लेकिन आपको बता दें, ये सिर्फ एक मिथ है, लड़की की पढ़ा-लिखा होना बहुत जरूरी है, इससे वह घर व बाहर दोनों ही जिम्मेदारियों को अच्छे से संभालती है. अगर आपके बेटे का अच्छा बिजनेस है, तो ऐसी बहू आपके बिजनेस को बढ़ाने में बी मदद करेगी.  

3. लड़की का नेचर समझें
लड़की का रंग-रूप देखने के चक्कर में लोग उसका स्वभाव चेक तो भूल ही जाते हैं. इसलिए आप लड़की के नेचर पर ज्यादा ध्यान दें. क्योंकि आगे चलकर उसे ही घर को संभालना है, रिश्ते संभालने हैं. अगर आपने शादी से पहले लड़की का नेचर नहीं देखा तो घर में बहू आने के बाद ससुराल वालों को उससे शिकायत होने लगती है, कि लड़की जवाब दे देती है, किसी की सुनती नहीं, लड़ती ज्यादा है आदि. लड़की का नेचर इसलिए भी परखना जरूरी है क्योंक आगे चलकर लड़के की लाइफ बर्बाद न हो. कई बार लड़की के स्वभाव के कारण लड़के उन्हें धीरे-धीरे नापसंद करने लगते हैं.  

Trending news