Relationship After Babies: बच्चे होने के बाद कपल में क्यों बढ़ने लगती हैं दूरियां? यहां समझें
Advertisement

Relationship After Babies: बच्चे होने के बाद कपल में क्यों बढ़ने लगती हैं दूरियां? यहां समझें

Relationship Tips After Baby: जिस तरह शादी एक महत्वपूर्ण फैसला होता है, उसी तरह बच्चे प्लान करना भी कपल के लिए इंपॉर्टेंट डिसीजन होता है. कई बार बच्चे होने के बाद कपल्स में दूरी बढ़ने लगती है. तो वहीं कुछ मामलों में बॉन्डिग स्ट्रॉन्ग होती है. आज हम जानेंगे इसकी खास वजह...

 

Relationship After Babies: बच्चे होने के बाद कपल में क्यों बढ़ने लगती हैं दूरियां? यहां समझें

Couple Tips: शादी के बाद जब पहला बच्चा होता है, तो उससे कपल के बीच बॉन्डिग स्ट्रॉन्ग होने लगती है. लेकिन कई बार बच्चे के आने के बाद पार्टनर्स में दूरियां पैदा होने लगती हैं. लड़ाई-झगड़े से लेकर हालात बिगड़ते जाते हैं. ऐसे में आपके लिए जानना बहुत जरूरी है कि बेबी होने के बाद वो ऐसी क्या गलतियां होती है, जिनके कारण कपल के बीच दूरी आने लगती है और बॉन्डिंग मजबूत होने के बजाय कमजोर हो जाती है...आप इन रिलेशनशिप टिप्स को फॉलो करें...

एक दूसरे को समय दें

जब पहला बेबी हो जाए तो उसकी देखभाल के साथ ही आप खुद को भी थोड़ा टाइम दें. वैसे तो पहले बच्चे के बाद कपल्स को एक साथ समय बिताने और आपस में बात करने का टाइम नहीं ही मिल पाता है, जिससे रिलेशनशिप में दूरियां बढ़ने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि कुछ देर के लिए बच्चे को घर के बढ़े-बुजुर्गों को सौंप दें, और आपस में समय बिताएं. 

सोना है बहुत जरूरी
अगर आप दोनों एक-दूसरे को समय नहीं दे पा रहे हैं, तो इसके लिए भरपूर नींद लेना भी जरूरी है. दरअसल, रात को बच्चा कई-कई बार जागता है, जिसकी वजह से कपल्स की नींद डिस्टर्ब होती है और नींद पूरी न होने की वजह से दिन भर चिड़चिड़ापन रहता है. ऐसे में कोशिश करें कि बच्चे को कुछ समय के लिए बारी-बारी से संभालें. इससे आप दोनों की नींद पूरी हो सकेगी.

खुद का ख्याल रखें
बच्चा होने के बाद लोग पार्टनर और बेबी को ही टाइम दे पाते हैं. खुद की केयर करना भूल जाते हैं. ऐसे में आपके लिए बहुत जरूरी है कि खुद के लिए टाइम जरूर निकालें. इससे अपने आप में चिड़चिड़ाहट महसूस नहीं करेंगे और पार्टनर पर गुस्सा नहीं निकालेंगे. अपने लिए भी समय निकालने की कोशिश करें. 

Trending news