क्या आप अकेलेपन के शिकार हो चुके हैं? तो Loneliness को दूर करेंगे ये असरदार तरीके
Advertisement

क्या आप अकेलेपन के शिकार हो चुके हैं? तो Loneliness को दूर करेंगे ये असरदार तरीके

Relationship Tips: आज हम आपको अकेलेपन को दूर करने और रोजमर्रा की जिंदगी में खुशी पाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप अकेलेपन को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे.

 

क्या आप अकेलेपन के शिकार हो चुके हैं? तो Loneliness को दूर करेंगे ये असरदार तरीके

Tips to manage loneliness: हर किसी ने अपने जीवन में कभी न कभी अकेलेपन का अनुभव किया है, खासकर सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के दौरान. यह किसी व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यही कारण है कि इन भावनाओं को दूर करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है. चाहे आप एक बड़े जीवन परिवर्तन या अन्य कारणों से अकेलेपन से जूझ रहे हों, ये ऐसी रणनीतियाँ हैं जो आपको अधिक जुड़ाव और पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकती हैं. दोस्तों और परिवार तक पहुंचने से लेकर नए शौक और रुचियां तलाशने तक. ऐसे में आज हम आपको अकेलेपन को दूर करने और रोजमर्रा की जिंदगी में खुशी पाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप (Tips to manage loneliness) अकेलेपन को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे....

कल्टीवेट रिलेशनशिप

अकेलेपन को दूर करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है दूसरों के साथ मीनिंगफुल संबंध बनाना। यह उन क्लबों, समूहों या कक्षाओं में शामिल होकर किया जा सकता है जिसमें आपकी रुचि होती है. इससे आप पुराने दोस्तों या परिवार के सदस्यों तक भी पहुंच सकते हैं और उन रिश्तों को फिर से जीवंत कर सकते हैं जो शायद खत्म हो गए हों.

स्वयंसेवक

दूसरों के साथ संबंध बनाने के साथ-साथ अपने समुदाय को कुछ वापस देने का स्वयंसेवा एक शानदार तरीका है. यदि आप सूप किचन, पशु आश्रय, या अस्पताल में स्वयंसेवा करते हैं, तो आपको समान विचारधारा वाले लोगों से मिलने और अपने आसपास की दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने का अवसर मिलेगा.

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस इस समय मौजूद रहने और बिना किसी निर्णय के अपने विचारों और भावनाओं को स्वीकार करने का एक तरीका है. यह आपको अपने आस-पास की दुनिया के साथ जमीनी और अधिक ट्यून करने में मदद कर सकता है. इसके लिए ध्यान, गहरी साँस लेना और योग सभी अच्छे तरीके हैं.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

प्रोफेशनल मदद लें

यदि आप अकेलेपन से जूझ रहे हैं और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल रहा है, तो प्रोफेशनल मदद लेने पर विचार करें. एक चिकित्सक या परामर्शदाता आपको मुकाबला करने की रणनीति विकसित करने में मदद कर सकता है और अपनी भावनाओं के माध्यम से काम करने में सहायता प्रदान कर सकता है.

हौबी में व्यस्त रहें

जिन गतिविधियों में आप आनंद लेते हैं, उनमें डूबे होने से आप अपने आस-पास की दुनिया से अधिक पूर्ण और जुड़े हुए महसूस कर सकते हैं. चाहे वह पेंटिंग हो, लेखन हो, या बागवानी हो, कुछ ऐसा ढूंढना जो आपको खुशी दे, अकेलेपन की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है.

एकांत को गले लगाओ

जबकि दूसरों के साथ संबंध बनाना महत्वपूर्ण है, एकांत को गले लगाना और अपनी खुद की कंपनी के साथ सहज रहना सीखना भी महत्वपूर्ण है. यह अपने लिए पढ़ने, टहलने, या अन्य गतिविधियों में शामिल होने के लिए समय निकालकर किया जा सकता है जो आपको पसंद हैं. अपनी खुद की कंपनी की सराहना करना और उसका आनंद लेना सीखकर, आप साहचर्य के लिए दूसरों पर कम निर्भर होंगे और अकेलेपन का सामना करने में अधिक लचीले होंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news