Self Love: सेल्फिश नहीं है खुद से प्यार करना, ये हैं सेल्फ लव करने के बेहतरीन लाभ
Advertisement
trendingNow11740182

Self Love: सेल्फिश नहीं है खुद से प्यार करना, ये हैं सेल्फ लव करने के बेहतरीन लाभ

Relationship Tips: सेल्फ लव को आमतौर पर लोग सेल्फिशनेस समझ लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं सेल्फ लव का मीनिंग अपने आप में इससे कहीं ऊपर होता है, तो चलिए जानते हैं सेल्फ लव क्या है और लाइफ में क्यों है ये जरूरी.

 

Self Love: सेल्फिश नहीं है खुद से प्यार करना, ये हैं सेल्फ लव करने के बेहतरीन लाभ

Signs You Are Loving Yourself Just Right: लव एक ऐसी फीलिंग है जिसका हर किसी के लिए अलग मतलब होता है. हर कोई लाइफ में अलग-अलग तरह से प्यार का अनुभव लेते हैं. फिर चाहें वो रोमांटिक हो या अफेक्शनेट. अक्सर लोग अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के लिए ऑब्सेसिव लव का एहसास करते हैं क्योंकि लव किसी भी रूल का पालन नहीं करता है. वहीं अगर प्यार सच्चा होता है तो वो आपको लाइफ में हर कदम मोटिवेट करता रहता है. प्यार आपके रिश्ते को मजबूती और समझ प्रदान करता है. ऐसे में आज हमके लिए कुछ ऐसे संकेत लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप समझ सकते हैं सेल्फ लव क्या है और आपकी जिंदगी में क्या होती है इसकी महत्ता. सेल्फ लव को आमतौर पर लोग सेल्फिशनेस समझ लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं सेल्फ लव का मीनिंग अपने आप में इससे कहीं ऊपर होता है, तो चलिए जानते हैं (Signs You Are Loving Yourself Just Right) सेल्फ लव क्या है और लाइफ में क्यों है ये जरूरी......

क्या है सेल्फ लव? (What Is Self Love) 
लव हमेशा दो लोगों के बीच ही नहीं होता है. खुद को स्वीकारना और सराहना करना भी प्यार का एक रूप होता है. सेल्फ लव एक ऐसा प्रोसेस है जोकि आपको खुद से प्यार करने का महत्व सिखाती है. 

ये संकेत बताने हैं कि आप सेल्फ लव में हैं (Signs You Are Loving Yourself Just Right) 

1. जब आपक सेल्फ लव में होते हैं तो आप क्या महसूस करते हैं या क्या सोच रहे हैं ये आपको अच्छे से पता होता है. साथ ही आप ये भी जानते हैं कि आपको अपनी लाइफ से क्या चाहिए.

2.. जो लोग सेल्फ लव में होते हैं तो वो अपनी खुद की केयर पर पूरा ध्यान देते हैं. ऐसे में वो अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए हेल्दी डाइट, डेली एक्सरसाइज और रोजाना पर्याप्त नींद का महत्व समझते हैं. 

3. जो लोग सेल्फ लव की महत्ता को समझते हैं तो वो अपनी लाइफ में उन चीजों से दूर रहते हैं जोकि उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ को हानि पहुंचाते हैं. ऐसे में वो हर्ट करने वाली चीजों को अपनी लाइफ से बाहर कर देते हैं. 

4. जो लोग खुद से प्यार नहीं करते हैं वो छोटी-छोटी गलतियों पर खुद को कोसने लगते हैं जिससे वो खुद का नुकसान पहुंचाते हैं. वहीं सेल्फ लव करने वाले लोग अपनी असफलता को सफलता में बदलने का गुण जानते हैं. ऐसे में वो खुद को हर वक्त मोटिवेटेड रखते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news