इस बार केवल 15 दिनों का है शादी का सीजन, इन तारीखों को हैं शुभ मुहूर्त
X

इस बार केवल 15 दिनों का है शादी का सीजन, इन तारीखों को हैं शुभ मुहूर्त

शादियों का सीजन शुरू होने में ही है और ऐसे में जिसके यहां शादी होने होती है वो शुभ मुहूर्त का इंतजार करता है और उस हिसाब से होटल, बैंड, घोड़ी आदि की बुकिंग करता है. तो चलिए जानते हैं कि वो कौन सी तारीखें जिनपर शुभ मुहूर्त बन रहे हैं.

इस बार केवल 15 दिनों का है शादी का सीजन, इन तारीखों को हैं शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: दिवाली के जाते ही शादियों का सीजन आ जाता है और लोग शुभ मुहूर्त देख कर शादियों की तैयारिओं में लग जाते हैं. ऐसे में हमने आपके लिए कुछ शुभ मुहूर्त निकाल कर रखे हैं. आपको बता दें इस सीजन में 19 नवंबर से 13 दिसंबर तक केवल 15 मुहूर्त हैं. जिन मुहूर्तों को शुभ माना जाता है उनपर शादियां ज्यादा होती हैं. हिंदुओं में देवउठनी एकादशी (Devuthani Ekadashi) से शादियां शुरू हो जाती हैं. इस साल 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से शुभकार्य प्रारंभ हो जाएंगे. लेकिन इस बार शादियों के मुहूर्त कम हैं इसलिए अधिकतर जगह पर मैरिज गार्डन, होटल में लोगों को मनचाही तारीख की बुकिंग नहीं मिल रही है. पंडितों के पास भी मुहूर्त की सभी तारीखें बुक हो चुकी है.

कितने दिनों के हैं मुहूर्त?

इस सीजन में देवउठनी एकादशी 15 नंवबर की है, लेकिन पहला शुभ मुहूर्त 19 नंवबर का है और आखिरी मुहूर्त 13 दिसंबर को है. इस हिसाब से इन आगामी 2 महीनों में सिर्फ 15 शुभ मुहूर्त ही हैं. इसके बाद अगले साल 15 जनवरी 2022 से शुभ मुहूर्त प्रारंभ होंगे. देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त की वजह से भी खूब विवाह होंगे.  

यह भी पढ़ें: 60 साल बाद बन रहा महासंयोग, ये दिन धनतेरस-दिवाली की खरीदारी के लिए है शुभ

यह रहेंगे शादी के मुहूर्त

साल 2021 में नवंबर महीने में (19, 20, 21, 26, 28, 29 व 30) इन 7 तारीखों पर शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. इसके अलावा दिसंबर महीने में 8 शुभ मुहूर्त हैं जोकि 1, 2, 5, 6, 7, 11, 12 और 13 तारीख को बन रहे हैं.

फिर लौटेगी खुशियों की रौनक

दुनिया भर में जब से कोरोना आया है, हर व्यक्ति को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में उन व्यापारियों को तो खासा नुकसान हुआ है जो कि सीजनल व्यापार करते हैं. लेकिन इस बार शादियों के सीजन से मैरिज गार्डन, होटल से लेकर बैंड, ढोल, कैटर्स, हलवाई आदि को काफी उम्मीदें हैं. हालांकि नवंबर-दिसंबर महीने में सीमित मुहूर्त हैं. ऐसे में होटल, हलवाई आदि लोगों को भारी बुकिंग मिल रही हैं. लेकिन जिनके घर में शादियां हैं उन्हें मैरिज हॉल की बुकिंग न होने की वजह से अब परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यही हालात बैंड-बाजों, ढोल, घोड़ी-बग्गी वालों की भी है. उम्मीद है कि इस बार कोरोना के केस होने से लोगों खुले मन से इस सीजन का आनंद ले सकेंगे.

यह भी पढ़ें: 2 नवंबर से सूर्य की तरह चमकेगा इन राशि वालों का भाग्‍य, चेक करें अपनी राशि

जल्दी शादी करने के लिए अपनाएं ये तरीके 

  • जिन लोगों को मुहूर्त वाले दिन जगह आदि का इंतजाम नहीं हो पा रह है और फिर भी वे जल्दी शादी करना चाहते हैं तो उन्हें हर गुरुवार को पीपल या केले के पेड़ में जल चढ़ाकर हल्दी, गुड़ और चना अर्पित करना चाहिए. इसके अलावा ये सभी चीजें गौ माता को भी चढ़ानी चाहिए, इससे शादी में आने वाली अड़चनें दूर हो जाती हैं.
  • विवाह संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 6 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. इस रुद्राक्ष को धारण करने से शादी में आ रही अड़चन भी दूर होती हैं.
  • अगर किसी लड़की की शादी में देरी हो रही है तो इसके लिए किसी दूसरी लड़की की शादी में जाएं और वहां दुल्हन के साथ मेंहदी लगवाएं. इससे शादी जल्दी होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

LIVE TV 

Trending news