Sarva Pitru Amavasya 2021: आज सर्वपितृ अमावस्‍या पर बने 3 शुभ योग, पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए जरूर कर लें ये काम
Advertisement
trendingNow11000984

Sarva Pitru Amavasya 2021: आज सर्वपितृ अमावस्‍या पर बने 3 शुभ योग, पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए जरूर कर लें ये काम

पितृपक्ष के बाद आने वाली अमावस्‍या (Amavasya) को सर्वपितृ अमावस्‍या कहते (Sarva Pitru Amavasya) हैं. इस दिन श्राद्ध-तर्पण जरूर करना चाहिए. इस साल सर्वपितृ अमावस्‍या (Sarva Pitru Amavasya 2021) पर सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: 15 दिन के पितृ पक्ष के बाद सर्वपितृ अमावस्‍या (Sarva Pitru Amavasya) आती है. इस दिन श्राद्ध-तर्पण करने से पितृ एक साल के लिए तृप्‍त हो जाते हैं. आज (6 अक्‍टूबर 2021) सर्वपितृ अमावस्‍या (Sarva Pitru Amavasya 2021) पर 3 विशेष शुभ योग (Shubh Yog) बन रहे हैं. इसके अलावा आज बुधवार भी है और ज्‍योतिष में अमावस्‍या का बुधवार (Wednesday) को पड़ना बहुत शुभ माना जाता है. इसके अलावा आज 3 शुभ योग भी बन रहे हैं, जिससे इस दौरान किए गए तर्पण, दान-पुण्‍य का फल कई गुना ज्‍यादा मिलेगा. 

  1. आज है सर्वपितृ अमावस्‍या 
  2. जरूर करें तर्पण और दान-पुण्‍य
  3. पितरों के आशीर्वाद से मिलेगी सुख-समृद्धि 

बन रहा है सर्वार्थसिद्धि योग 

सर्वपितृ अमावस्‍या पर हस्त नक्षत्र है. साथ ही सर्वार्थसिद्धि योग (Sarvarthasiddhi Yog) भी रहेगा. इस दिन सूर्य, चंद्रमा, मंगल और बुध एक ही राशि में रहेंगे. ऐसे में सूर्य और बुध मिलकर बुधादित्य योग (Budhaditya Yog) बना रहे हैं और चंद्र-मंगल मिलकर महालक्ष्मी योग बना रहे हैं. ग्रहों की यह शुभ स्थिति दान-पुण्‍य करने के लिए बेहद शुभ है. आज के दिन गंगाजल या किसी अन्‍य पवित्र नदी के जल को नहाने के पानी में मिलाकर स्‍नान करें. इसके बाद पितरों का तर्पण करके दान करें. इससे पितृदोष (Pitrudosh) भी दूर होगा और पूर्वजों के आशीर्वाद से जिंदगी में खुशियां आएंगी. 

यह भी पढ़ें: Horoscope October 06, 2021: इन 3 राशि के जातक बुधवार को रहें सतर्क, जीवन में होने वाले हैं ये बड़े बदलाव

यह काम भी जरूर करें 

आज गरीबों को दान करने के अलावा गाय को घास भी जरूर खिलाएं. इसके अलावा कुत्तों और कौवों को रोटी खिलाएं. कहते हैं कि पितृ इन पशु-पक्षियों के रूप में ही धरती पर आते हैं. ब्राह्मण को भी भेंट दें. साथ ही दिन में जब भी मौका मिले महामृत्युंजय मंत्र का जाप कर लें. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news