Chanakya Niti: बड़े से बड़े अमीर को भी कंगाल कर देती हैं जिंदगी में की गईं ये 3 गलतियां, समय रहते कर लें सुधार
Advertisement
trendingNow12416405

Chanakya Niti: बड़े से बड़े अमीर को भी कंगाल कर देती हैं जिंदगी में की गईं ये 3 गलतियां, समय रहते कर लें सुधार

Astro Tips: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में व्यक्ति के जीवन को सही ढंग से जीन की कई नीतियों का वर्णन किया है. इस नीतियों का अनुसरण करके व्यक्ति जीवन को खुशहाल बना सकता है.

 

chanakya niti 2024

Chanakya Niti For Money: आचार्य चाणक्य एक राजनीतिज्ञ, नीतिशास्त्र और कूटनीतिज्ञ थें. उन्होंने अपनी नीतियों से व्यक्ति को जीवन को सरल और खुशहाली जीवन को जीने की सलाह दी है. धन की बचत करने और धन कमाने को लेकर भी चाणक्य ने नीतिशास्त्र में कई बातों का जिक्र किया है. चाणक्य ने नीतिशास्त्र में उन चीजों का जिक्र किया है, जिन्हें करने से बड़ा से बड़ा धनवान भी कुछ ही दिनों में गरीब हो जाता है. इस बातों का ध्यान रख मां लक्ष्मी की कृपा को बनाए रखा जा सकता है.

व्यक्ति को कंगाल बनाती हैं ये गलतियां

फिजूलखर्ची करने वाले लोग

कुछ लोग स्वभाव से बहुत खर्चीले होते हैं. जितना पैसा कमाते हैं, उसे फिजूल के खर्चों और अपने शौंक पूरा करने में खर्च कर देते हैं. बचत के नाम पर इनके पास कुछ नहीं होता. ऐसा व्यक्ति भविष्य में बहुत परेशान रहता है. मां लक्ष्मी इन लोगों के पास ज्यादा समय के लिए नहीं रुकती. ये लोग पाई-पाई के लिए मोहताज हो जाते हैं. 

Success Upay: नौकरी-व्यापार में तरक्की की छलांग लगाने के लिए पत्नियों को करना होगा ये उपाय, रातोंरात चमक जाएगी तकदीर
 

गलत तरह से पैसे कमाना

चाणक्य का कहना है कि मां लक्ष्मी उसी के पास टिकती हैं, जो ईमानदारी-मेहनत के साथ पैसा कमाता है. वहीं, पैसों को गलत इरादे से कमाने लोगों के पास मां लक्ष्मी लंबे समय तक नहीं ठहरती हैं. जुआ, नशे, किसी को परेशान करने के इरादे से किए गए काम में लगाए पैसे से मां लक्ष्मी बहुत जल्दी रुष्ठ हो जाती हैं और व्यक्ति को हमेशा के लिए छोड़कर चली जाती हैं.  ऐसे में व्यक्ति को कंगाली का सामना करना पड़ता है.

Ganesh Temple: बप्पा के इन मंदिरों में दर्शन मात्र से ही दूर होते हैं विघ्न, हर मुराद पूर्ण करते हैं गणपति
 

गलत जगह धन का संचय

आचार्य चाणक्य के अनुसार कुछ लोग धन का इस्तेमाल परिवार के पालन-पोषण के साथ-साथ दूसरों की भलाई और दान आदि के कार्यों में करते हैं. ताकि, धन की बचत की जा सकते, थोड़ा पुण्य का काम किया जा सके और निवेश से भविष्य को सुरक्षित किया जा सके. लेकिन कई बार व्यक्ति इन पैसों का इस्तेमाल गलत जगह कर देता है. जैसे-जुआ, सट्टा, शराब आदि में पैसे लगाना गलत माना गया है. इन चीजों में पैसों का इस्तेमाल व्यक्ति को धीरे-धीरे गरीब बनाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news