Akshaya Tritya 2024: अक्षय तृतीया पर कर इन 'महाउपायों' को करने से होगा लाभ, मिल जाएगी पापों से मुक्ति
Advertisement
trendingNow12188578

Akshaya Tritya 2024: अक्षय तृतीया पर कर इन 'महाउपायों' को करने से होगा लाभ, मिल जाएगी पापों से मुक्ति

Akshaya Tritya Upay: सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा-उपासना करने का विधान है. मां को गुलाब का फूल अर्पित करें और पूजा के समय गुलाबी रंग के कपड़े पहनें. 

 

akshaya tritya 2024

Akshaya Tritya Maa Lakshmi Remedies: हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया पर्व मनाया जाता है. सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है. ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन से केदारनाथ के कपाट खुल जाते हैं. इस बार अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई के दिन मनाई जाएगी. इसके साथ ही व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं.  

अक्षय तृतीया पर कर लें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र में अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा-उपासना करने से धन की कमी नहीं होती. इस दिन विधिवत धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. वहीं, पूजा के समय मां लक्ष्मी को गुलाब का फूल अर्पित करें. पूजा के दौरान गुलाबी रंग के कपड़े पहनें. साथ ही,  "ह्रीं क ए इ ल ह्रीं ह स क ह ल ह्रीं स क ल ह्रीं" मंत्र का जाप करें. 

- बता दें कि अक्षय तृतीया पर घर की पूरी तरह से साफ-सफाई की जाती है. साथ ही, वास्तु दोष दूर करने के लिए भी इस दिन कुछ उपाय किए जा सकते हैं. इसके लिए सभी वस्तुओं को सही स्थान पर रखना बेहद जरूरी है. बता दें कि घर की अलमारी को दक्षिण दिशा में रखें. इससे धन में वृद्धि होती है. 

Guruwar Remedies: गुरुवार के दिन ये उपाय खोल सकते हैं कुबेर का खजाना, आज ही कर लें ट्राई
 

-  मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन घर में गणेश जी की प्रतिमा घर पर लाना शुभ माना गया है. वहीं, प्रतिमा को घर के मुख्य द्वार पर लगा दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को जीवन में आ रहे सभी संकट दूर होते हैं. 

- वहीं, अगर आप दांपत्य जीवन में परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो अक्षय तृतीया कते दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु जी की पूजा करें. इस दिन जगत के पालनहार विष्णु जी की उपासना की जाती है. कहते हैं कि इससे व्यक्ति के जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.  

Chaitra Navratri 2024: 8 या 9 अप्रैल कब से शुरू हैं चैत्र नवरात्रि, कलश स्थापना के लिए नोट करें पूजा की सामग्री

- इस दिन आभूषण खरीदना भी शुभ माना गया है. अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, तो इस दिन जौं खरीदना शुभ माना गया है. इस उपाय को करने से धन का आगमन होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news