Amarnath Yatra: 2 दिन बाद बाबा बर्फानी के लिए रवाना होगा पहला जत्था, यहां जानें जम्मू पहुंचे श्रद्धालु ऑफलाइन कैसे करें आवेदन
Advertisement
trendingNow12308827

Amarnath Yatra: 2 दिन बाद बाबा बर्फानी के लिए रवाना होगा पहला जत्था, यहां जानें जम्मू पहुंचे श्रद्धालु ऑफलाइन कैसे करें आवेदन

Amarnath Yatra Offline Registration: अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन के बाद अब 26 जून बुधवार के दिन ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. जो श्रद्धालु जम्मू पहुंच चुके हैं उनके लिए 5 काउंटर खोल दिए गए हैं. यहां से पहला जत्था 28 जून को रवाना किया जाएगा.

 

amarnath yatra 2024

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु जम्मू पहुंच चुके हैं. यात्रा के लिए ऑनलाइन के बाद अब ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है. बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए इच्छुक श्रद्धालु यहां मौजूद पांच काउंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. काउंटर के अलावा एक टोकन केंद्र भी बनाया गया है.

रजिस्ट्रेशन और टोकन सेंटर पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर तरह की सुविधाओं की तैयारी पूर्ण कर ली गई है. रजिस्ट्रेशन सेंटर से लेकर टोकन सेंटर में भी धूप और सूरज की किरणों से बचने के लिए शेड और टेंट लगा दिए गए हैं. वहीं खाने पीने के साथ सभी सुरक्षा इंतजामां की तैयारी पूरी कर ली गई है. आइए विस्तार में जानते हैं कि कैसे श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Dream Meaning: सपने में दौड़ते हुए घोड़े देते हैं ये 5 शुभ संकेत, दिखे तो समझ लें कि निकलने वाली है लॉटरी
 

रजिस्ट्रेशन से पहले लेना होगा टोकन

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु जम्मू पहुंच चुके हैं. यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को अगर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना है तो उन्हें सबसे पहले टोकन सेंटर से टोकन लेना होगा. बता दें कि टोकन कलेक्ट करने के लिए यात्रियों को जम्मू रेलवे स्टेशन के पास सरस्वती धाम है वहां जाना होगा. जहां पर यात्रियों की पहले मेडिकल जांच होगी. फिट पाए जाने पर यात्रियों को टोकन दिया जाएगा.

टोकन मिलने के बाद करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

यात्रियों को टोकन मिलने के बाद ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए रजिस्ट्रेशन सेंटर जाना होगा. जहां साधु संतों के लिए राम मंदिर और गीता भवन में अलग से सेंटर बनाया गया है. दूसरी तरफ आम श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए वैष्णो धाम, पंचायत भवन महाजन हॉल जम्मू में सेंटर बनाया गया है. आरएफआईडी और केवाईसी सेंटर रेलवे स्टेशन और बेस कैंप भगवती नगर में हैं.

Bhajan Kirtan Rules: घर में करते हैं भजन-कीर्तन तो इस बातों का भी रखें ध्यान, तभी मिलेगा देवी-देवताओं का आशीर्वाद
 

28 जून से शुरू हो जाएगी अमरनाथ यात्रा

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जम्मू शहर से आधार शिविर तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 28 जून शुक्रवार के दिन कश्मीर घाटी के लिए रवाना कर दिया जाएगा. ऑनलाइन अब तक 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन कर लिया है. 

Trending news