Bhajan Kirtan Rules: घर में करते हैं भजन-कीर्तन तो इस बातों का भी रखें ध्यान, तभी मिलेगा देवी-देवताओं का आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow12308567

Bhajan Kirtan Rules: घर में करते हैं भजन-कीर्तन तो इस बातों का भी रखें ध्यान, तभी मिलेगा देवी-देवताओं का आशीर्वाद

Bhajan kirtan niyam: हिंदू धर्म में भजन-कीर्तन का बहुत महत्व है. कहते हैं इससे घर में लक्ष्मी का आगमन होता है और निगेटिव एनर्जी दूर हो जाती है हालांकि भजन कीर्तन करते समय कुछ बातों का विशेष यान रखना चाहिए. 

 

bhajan kirtan

Bhajan kirtan rules: हिंदू धर्म में जैसे पूजा-पाठ को महत्व दिया जाता है उसी तरह पूजा-पाठ के दौरान भजन-कीर्तन करने की भी परंपरा है. भजन-कीर्तन लोग किसी भी धार्मिक अनुष्ठान के दौरान करते हैं. इससे व्यक्ति भगवान के समीप महसूस करता है. कहते हैं भजन-कीर्तन करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही नकारात्मक उर्जा दूर हो जाती है. इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

लेकिन भजन-कीर्तन करने को लेकर भी ज्योतिष शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं. यदि व्यक्ति इन नियमों को फॉलो करें तभी उसे इसका पूर्ण लाभ मिलता है तो आइए जानते हैं भजन-कीर्तन के दौरान किन बातों का ध्यान रखना अनिवार्य है.

दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भजन-कीर्तन करते समय दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप भजन-कीर्तन करे आपका मुख हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर हो. पूर्व या उत्तर दिशा के अलावा किसी भी दिशा में मुंह करके भजन करने से मन भटकता है. 

Rashifal: सिर्फ इन 5 राशियों को आज मिलेगा धन लाभ बाकि राशियों को करना पड़ सकता है परेशानी का सामना
 

साफ-सफाई का भी रखें ध्यान

किसी भी भजन-कीर्तन के दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. जिस भी स्थान पर भजन-कीर्तन हो रहा हो वहां पहले अच्छे से सफाई करें इसके बाद भी भजन-कीर्तन करें. इसके अलावा भजन-कीर्तन के बाद उस स्थान पर गंदगी न छोड़ें.

गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें

किसी भी भजन कीर्तन से पहले गणेश भगवान की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए. पूजा के दौरान सबसे पहले गणेश जी को पूजा जाता है. इनकी मूर्ति स्थापित किए बिना भजन-कीर्तन का पूरा फल नहीं मिलता. 

Geeta Updesh: गीता में जानें व्यक्ति कैसे जीते जी मोक्ष प्राप्त कर सकता है
 

गाय के घी का दीपक जलाएं

भजन-कीर्तन की शुरुआत से पहले जिन भई भगवान की पूजा कर रहे हैं उनके सामने घी का दीपक जरूर जलाएं. इसके साथ ही धूप और जल से भरा लोटा जरूर रखें. 

आसपान के लोगों को आमंत्रित करें

जहां भई भजन-कीर्तन होता है वह सामूहिक रूप से होना चाहिए. इसके लिए आसपास के लोग या रिश्तेदारों को जरूर बुलाएं. ऐसा करने से भजन-कीर्तन का पूर्ण फल मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news