Eid 2021: आज देशभर में मनाई जा रही है ईद, कोरोना काल में सुरक्षित तरीके से ऐसे मनाएं त्योहार
Advertisement
trendingNow1900244

Eid 2021: आज देशभर में मनाई जा रही है ईद, कोरोना काल में सुरक्षित तरीके से ऐसे मनाएं त्योहार

आज देशभर में ईद का त्योहार मनाया जा रहा है और इसी के साथ रमजान का पाक महीना भी खत्म हो गया है. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कई मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी लोगों से सुरक्षित तरीके से त्योहार मनाने की अपील की है.

आज है ईद का त्योहार

नई दिल्ली: भारत के साथ ही दुनियाभर में ईद-उल-फितर (Eid-ul-fitr) का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. भारत में ईद का त्योहार आज 14 मई शुक्रवार को मनाया जा रहा है. 13 अप्रैल को रमजान (Ramzan) का पाक महीना शुरू हुआ था और ईद (Eid) के त्योहार के साथ ही रमजान भी खत्म हो जाता है. आखिरी रोजे के बाद ईद मनाई जाती है. ईद-उल-फितर का अरबी में अर्थ होता है रोजा तोड़ने का त्योहार. ईद का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा, ये इस बात पर निर्भर करता है कि चांद कब नजर आता है (Moon sighting). जब चांद दिख जाए उसके बाद ही ईद मनायी जाती है.

  1. देश और दुनिया में मनाया जा रहा है ईद का त्योहार
  2. ईद के त्योहार पर भी पड़ा कोरोना महामारी का साया
  3. धर्मगुरुओं की अपील घरों में अदा करें ईद की नमाज

सादगी से ईद मनाने की अपील

वैसे तो ईद का त्योहार हर साल धूमधाम से मनाया जाता है. लोग मस्जिदों या ईदगाह में इक्ट्ठा होकर सामूहिक रूप से नमाज अदा करते हैं, एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद (Eid mubarak) देते हैं. लेकिन पिछले साल की ही तरह इस साल भी ईद के त्योहार पर कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus pandemic) का साया है. इस साल तो कोरोना की स्थिति और भी ज्यादा भयावह है. इसे देखते हुए कई मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से अपील की है कि वे सादगी के साथ ईद मनाएं. 

ये भी पढ़ें- ईद के त्योहार में चांद दिखने की अहमियत क्या है, जानें

महामारी की वजह से घरों में ही अदा करें ईद की नमाज

इस्लामिक धर्मगुरुओं ने लोगों से अपील की है कि पूरी सतर्कता बरतते हुए और कोरोना नियमों का पालन करते हुए ईद का त्योहार मनाएं. महामारी से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि सभी लोग अपने-अपने घरों में रहकर ही ईद की नमाज अदा करें, घरों में ही इबादत करें और कोरोना से जुड़े सभी जरूरी नियम और दिशा निर्देशों का पालन करें. ऐसे में लोग फोन पर, वीडियो कॉल के जरिए या सोशल मीडिया के जरिए अपनों को ईद की मुबारकबाद दे सकते हैं.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Trending news