मंगलवार-गुरुवार ही नहीं इस दिन भी नाखून काटना बेहद अशुभ, अकाउंट होगा खाली, बिक जाएगी प्रॉपर्टी
Advertisement
trendingNow12392157

मंगलवार-गुरुवार ही नहीं इस दिन भी नाखून काटना बेहद अशुभ, अकाउंट होगा खाली, बिक जाएगी प्रॉपर्टी

Nail Cutting Days in Hindu Islam : हिंदू धर्म और ज्‍योतिष ही नहीं बल्कि इस्‍लाम धर्म में भी नाखून काटने के सही दिन को लेकर मार्गदर्शन दिया गया है. जानिए नाखून काटने का सही दिन और सही समय क्‍या है. 

मंगलवार-गुरुवार ही नहीं इस दिन भी नाखून काटना बेहद अशुभ, अकाउंट होगा खाली, बिक जाएगी प्रॉपर्टी

Nail Cutting Astrology: नाखून और बाल काटना भले ही सुनने में सामान्‍य बात लगे लेकिन धर्म-शास्‍त्रों में इसका सीधा संबंध आर्थिक स्थिति, सेहत और भाग्‍य से जोड़ा गया है. यदि गलत दिन और गलत समय पर नाखून काटें तो यह दुर्भाग्‍य और गरीबी का कारण बनते हैं. वहीं नाखून काटने के लिए शुभ बताए गए दिनों में नाखून काटने धन-दौलत बढ़ती है. खूबसूरती बढ़ती है. यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग नाखून काटने को लेकर अक्‍सर रोक-टोक करते हैं. 

यह भी पढ़ें : महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

पाई-पाई को हो जाएंगे मोहताज 

ज्‍योतिष के अनुसार सप्‍ताह के कुछ दिनों में नाखून काटना वर्जित किया गया है. यदि इन दिनों में नाखून काटें तो जातक पाई-पाई का मोहताज हो जाता है. उसे गरीबी घेर लेती है, कर्ज का बोझ बढ़ता जाता है. 

शनिवार को नाखून काटने से शनि नाराज होते हैं इससे जीवन में गरीबी, बीमारियां बढ़ती हैं. उन्‍नति में बाधाएं आती हैं. आयु कम होती है. वहीं मंगलवार को भी नाखून काटने की मनाही की गई है. विशेष तौर पर जो लोग मंगलवार का व्रत करते हैं, वे मंगलवार को ना तो नाखून-बाल काटें, ना ही शेविंग करें. इसके अलावा गुरुवार को नाखून काटने से जीवन में दुख और दुर्भाग्‍य बढ़ता है. ज्ञान और सुख में कमी आती है. 

यह भी पढ़ें: 3 अक्‍टूबर से पहले 'शनि' करेंगे इन लोगों का करियर बुलंद, एकझटके में बदलेगी जिंदगी, पैसे का लग जाएगा ढेर

नाखून काटने के शुभ दिन 

बुधवार और शुक्रवार का दिन नाखून काटने के लिए सबसे शुभ होता है. इन दिनों में नाखून काटने से धन-वैभव बढ़ता है. खूबसूरती और आकर्षण बढ़ता है. जीवन में प्रेम, ऐश्‍वर्य में बढ़ोतरी होती है. 

नाखून काटने का सही समय

नाखून काटने के दिन के साथ-साथ नाखून काटने का समय भी बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. कभी भी शाम को या रात को नाखून नहीं काटें. सूर्यास्‍त के कुछ देर पहले से लेकर रात तक का समय नाखून काटने के लिए अशुभ होता है. शाम को मां लक्ष्‍मी भ्रमण पर निकलती हैं और इस समय नाखून काटने से वे नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता छा जाती है. लिहाजा नाखून काटने का काम दोपहर तक निपटा लें. साथ ही नाखून काटने के बाद अच्‍छी तरह हाथ जरूर धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news