Aja Ekadashi 2024: आज अजा एकादशी पर कर लें चंदन और केसर का ये जबरदस्त उपाय, तेजी से बढ़ेगा रुपया-पैसा
Advertisement
trendingNow12404794

Aja Ekadashi 2024: आज अजा एकादशी पर कर लें चंदन और केसर का ये जबरदस्त उपाय, तेजी से बढ़ेगा रुपया-पैसा

Aja Ekadashi Money Remedies: पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी इस बार 29 अगस्त, गुरुवार के दिन पड़ रही है. बता दें कि इस दिन किए गए कुछ उपाय भगवान विष्णु की कृपा दिलाते हैं. जानें अजा एकादशी के दिन ज्योतिष उपाय के बारे में. 

 

aja ekadashi 2024

Aja Ekadashi Puja Muhurat 2024: हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत सभी व्रतों में सबसे कठिन माना जाता है. कहते हैं कि एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है. श्री हरि की कृपा के लिए एकादशी का व्रत रखने, पूजा अर्चना करने और मंत्र जाप से विशेष लाभ होता है. भाद्रपद के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को अजा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार अजा एकादशी 29 अगस्त, गुरुवार को पड़ रही है.

ज्योतिष अनुसार एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति के मन को शांति मिलती है. इस व्रत का प्रभाव व्यक्ति के मन और शरीर दोनों पर पड़ता है. इस दिन कुछ ज्योतिष उपाय करने से नकारात्मक प्रभावों को कम करने में तो मदद मिलती ही है. साथ ही, मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है.  आइए जानें एकादशी के दिन कौन से उपाय किए जा सकते हैं. 

Aja Ekadashi 2024: अजा एकादशी आज, श्री हरि को ये चीजें अर्पित करने से खुल जाएगी किस्मत, घर विराजेगी मां लक्ष्मी
 

पीपल में जल दें

मान्यता है कि एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष में जल अर्पित करने और दीपक जलाने से श्री हरि का आशीर्वाद प्राप्त होता है. पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना जाता है. इससे व्यक्ति को धन-धान्य की प्राप्ति होती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.  

Dream Astrology: स्वप्न में गौ को चारा खाते हुए देखना, देता है इस देवता का संकेत, जानें इससे जुड़ी खास बातें

इन मंत्रों का करें जाप 

अजा एकादशी के दिन ‘‘उपेन्द्राय नमः, ॐ नमो नारायणाय मंगलम भगवान विष्णु, मंगलम गरुणध्वजः। मंगलम पुण्डरीकाक्ष, मंगलाय तनोहरिः।।” मंत्र का जाप करना लाभदायी है. इस मंत्र के जाप से भगवान प्रसन्न होकर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. साथ ही, व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलती है.  

चंदन-केसर का करें उपाय

भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए चंदन और केसर का ये उपाय बेहद चमत्कारी है. इनकी पूजा में इन दोनों का विशेष महत्व है. एकादशी पर भगवान विष्णु को पीले चंदन और केसर में गुलाब जल मिलाकर तिलक करें और स्वयं भी अपने माथे पर तिलक लगाएं. ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक तरक्की मिलेगी और सभी कार्यों में सफलता मिलेगी.  

संतान प्राप्ति के लिए करें ये उपाय 

अजा एकादशी के स्नान आदि करने के बाद पीले वस्त्र धारण कर लें. साथ ही, श्री हरि की पूजा और उपासना करें. श्री हरि को पीले रंग के फूलों की माला अर्पित करें. इस दिन भगवान विष्णु के मंत्र  ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: का जाप करने से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news