Aja Ekadashi 2024: अजा एकादशी आज, श्री हरि को ये चीजें अर्पित करने से खुल जाएगी किस्मत, घर विराजेगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow12404729

Aja Ekadashi 2024: अजा एकादशी आज, श्री हरि को ये चीजें अर्पित करने से खुल जाएगी किस्मत, घर विराजेगी मां लक्ष्मी

Aja Ekadashi Upay: ज्योतिष शास्त्र में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अजा एकादशी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि इस दिन क्या खास उपाय आपकी किस्मत चमका सकते हैं. 

 

aja ekadashi 2024

Aja Ekadashi Remedies: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी तिथि के दिन एकादशी का व्रत रखा जाता है. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने और कुछ ज्योतिष उपाय व्यक्ति की किस्मत चमकाते हैं. 

हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि आज 29 अगस्त के दिन पड़ रही है. बता दें कि भाद्रपद माह की एकादशी को अजा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन कुछ विशेष उपाय भगवान विष्णु को प्रसन्न करते हैं. साथ ही, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

Dream Astrology: स्वप्न में गौ को चारा खाते हुए देखना, देता है इस देवता का संकेत, जानें इससे जुड़ी खास बातें
 

अजा एकादशी पर भगवान विष्णु को अर्पित करें ये चीजें

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अजा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के दौरान उनकी मूर्ति स्थापित करें. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान चौकी पर पीले रंग का आसन बिछाएं. इसी के साथ ही प्रभु श्री हरि को पीले रंग के वस्त्र भी अर्पित करें. 

- शास्त्रों के अनुसार पूजा के दौरान विष्णु जी को हल्दी, पीला चंदन, अक्षत, पीले फूल, इत्र और धूप-दीप आदि अर्पित करें. व्रत के दौरान इसे अर्पित करने से वे बेहद प्रसन्न हो जाते हैं. साथ ही, भगवान विष्णु को तुलसी दल अर्पित करें और भोग में भी तुलसी दल डालना न भूलें. मान्यता है कि भगवान विष्णु की पूजा के दौरान तुलसी दल अर्पित न करने से पूजा अधूरी मानी जाती है. इसके साथ ही, विष्णु भगवान को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं. जैसे-बेसन के लड्डू. 

Vastu Plant: सही दिशा में रखा ये पौधा है बहुत चमत्कारी, रखते ही दिखाता है असर, रातोंरात चमकता है किस्मत का तारा
 

श्री हरि को ऐसे करें प्रसन्न

अजा एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा का भी विधान है. इसके साथ ही, इस दिन दक्षिणावर्ती शंख में केसर मिश्रित दूध लें और उससे विष्णु जी का अभिषेक करें. इसके बाद भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें. एकादशी के दिन  मंत्रों का जाप करना शुभ माना गया है. एकादशी के अगले दिन द्वादशी तिथि पर अपनी क्षमता के अनुसार ब्राह्मण को दान-दक्षिणा दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

Trending news